T20 World Cup 2024 Schedule: टी20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल जारी, 9 जून को होगा भारत-पाक के बीच महामुकाबला

T20 World Cup 2024 Schedule: टी20 वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला न्यूयॉर्क में खेला जाएगा.
t20 world cup

भारतीय टीम

T20 World Cup 2024 Schedule: इस साल होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के शेड्यूल का ऐलान हो गया है. विश्व कप के मैचों की शुरूआत 1 जून से होगी. विश्व कप का पहला मुकाबला यूएसए और कनाडा के बीच होगा. इस बार विश्व कप की मेजबानी वेस्टइंडीज और अमेरिका कर रहे हैं. भारतीय टीम अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगी. वहीं भारत-पाकिस्तान का मैच 9 जून को न्यूयॉर्क में खेला जाएगा.

चार ग्रुपों में बांटी गई टीमें

टी-20 विश्व कप के लिए टीमों को चार ग्रुपों में बांटा गया है. भारत और पाकिस्तान एक ही ग्रुप में होंगे.

ग्रुप ए में – भारत, पाकिस्तान, यूएसए, कनाडा और आयरलैंड

ग्रुप बी में – ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, नामीबिया, स्कॉटलैंड और ओमान

ग्रुप सी में – न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, युगांडा और पापुआ न्यू गिनी

ग्रुप डी में – साउथ अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड्स और नेपाल

ग्रुप स्टेज के मुकाबले एक जून से लेकर 18 जून तक खेले जाएंगे. इसके बाद 19 जून से लेकर 24 जून तक सुपर 8 स्टेज के मुकाबले होंगे.

उद्घाटन मैच – 1 जून, यूएसए बनाम कनाडा

पहला सेमीफाइनल – 26 जून, गुयाना

दूसरा सेमीफाइनल – 27 जून, त्रिनिदाद

फाइनल – 29 जून, बारबाडोस

भारतीय टीम खिताब जीतने के इरादे से उतरेगी

टी-20 विश्व कप की शुरूआत साल 2007 में हुई थी, जिसमें भारतीय टीम को महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीत मिली थी. उसके बाद से भारत इस ट्रॉफी को अपने नाम नहीं कर पाया है. वेस्टइंडीज की टीम दो बार साल 2012 और 2016 में टी-20 विश्व कप जीत चुकी है. हालांकि भारतीय टीम के मौजूदा प्रदर्शन की बात करें तो भारत के पास जीत का शानदार मौका है. टीम ने पिछले वनडे विश्व कप 2023 में बिना मैच हारे फाइनल तक जगह बनाई थी. टीम इंडिया को फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन टी-20 मैच में भारत का इस बार टीम इंडिया कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेगी.

टीम इंडिया के मैच

भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपने अभियान का आगाज 5 जून को आयरलैंड के खिलाफ करेगी. आयरलैंड से भिड़ने के बाद टीम इंडिया की अगली टक्कर पाकिस्तान से होगी. भारत-पाकिस्तान के बीच हाई-वोल्टेज मुकाबला 9 जून को न्यूयॉर्क में खेला जाएगा. इसके बाद 12 जून को भारतीय टीम अमेरिका से भिड़ेगी. वहीं, 15 जून को टीम इंडिया ग्रुप स्टेज का अपना आखिरी मुकाबला कनाडा के साथ खेलेगी, जो फ्लोरिडा में खेला जाना है.

ज़रूर पढ़ें