T20 World Cup 2024: फाइनल की टिकट के लिए आज भिडेंगे भारत और इंग्लैंड, क्या 2022 का बदला ले पाएगी टीम इंडिया?

T20 World Cup 2024: 2022 टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने इंडिया को 10 विकेट से हराकर बाहर कर दिया था.
T20 World Cup 2024

भारत और इंग्लैंड की दूसरे सेमीफाइनल में होगी भिड़ंत

T20 World Cup 2024 में आज का दिन भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए बेहद खास है. वर्ल्ड कप के दूसरे सेमीफाइनल में उनका सामना इंग्लैंड से होने जा रहा है. यह मुकाबला गुयाना के प्रोविडेंस स्टेडियम में भारतीय समयनुसार शाम 8 बजे से खेला जाएगा. यह मुकाबला बेहद रोमांचक होने का अनुमान है. दोनों ही टीमें शानदार फॉर्म में हैं और फाइनल में जाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं.

भारत का दबदबा बनाए रखने का इरादा 

टीम इंडिया पूरे टूर्नामेंट में अभी तक अजेय रही है. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली यह टीम फॉर्म में चल रही है और फाइनल में जगह बनाने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है. पिछले विश्व कप के सेमीफाइनल में मिली हार का बदला लेने का भी टीम इंडिया के पास सुनहरा अवसर है. विराट कोहली इस मैच में एक्स फैक्टर साबित हो सकते हैं. कोहली ने तीन टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल खेले हैं. सभी मैचों में 50 का आंकड़ा (72*, 89* और 50) पार किया है. 

2022 टी20 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने इंडिया को 10 विकेट से हराकर बाहर कर दिया था. अगर टॉस जीतकर भारत पहले गेंदबाजी करता है और एक मजबूत स्कोर खड़ा कर लेता है, तो फिर स्पिन की अनुकूल परिस्थिति में इंग्लैंड को जीत के लिए काफी संघर्ष करना पड़ सकता है.

इंग्लैंड वापसी की राह पर 

इंग्लैंड की टीम ग्रुप स्टेज में लड़खड़ाती हुई नजर आई थी. यहां तक कि उन्हें सुपर 8 में भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था. लेकिन इंग्लैंड ने कमबैक करते हुए शानदार प्रदर्शन किया और सेमीफाइनल में जगह बनाई. 

इंग्लैंड के लिए टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करना और भारतीय बल्लेबाजों को कम स्कोर पर रोकना अहम होगा. इसके बाद उनकी मजबूत बल्लेबाजी लाइनअप लक्ष्य को आसानी से हासिल कर सकती है.

यह भी पढें- SA Vs AFG: पहली बार किसी वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा साउथ अफ्रीका, अफगानिस्तान को हराकर रचा इतिहास

पिच का असर

प्रोविडेंस स्टेडियम की पिच स्पिनरों के लिए मददगार मानी जाती है. ऐसे में भारतीय स्पिन गेंदबाज युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा इंग्लैंड के बल्लेबाजों के लिए चुनौती पेश कर सकते हैं. 

कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

इंडिया और इंग्लैंड के बीच इस सेमिफाइनल पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है. मैच में बारिश होने की संभावना 70 प्रतिशत है.  बारिश से मैच धुलने से इंडिया फाइनल में पहुंच जाएगी.

दोनों टीमों की संभावित इलेविन

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, अर्शदीप सिंह, कुलदीप यादव

इंग्लैंड: फिल साल्ट, जोस बटलर (कप्तान और विकेटकीपर), जॉनी बेयरस्टो, हैरी ब्रुक, मोइन अली, लियाम लिविंगस्टोन, सैम करन, क्रिस जॉर्डन, जोफ्रा आर्चर, रीस टॉपले, आदिल राशिद

ज़रूर पढ़ें