T20 WC 2024: ‘तू ही था मौला तू ही आन…मौला मेरे…’ कैरेबियाई धरती पर टूटा था सपना, अब वहीं वर्ल्ड चैंपियन बने Rahul Dravid

T20 World Cup 2024: फाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 11 साल के आईसीसी ट्रॉफी का सूखा खत्म कर दिया है. पूरे टूर्नामेंट में भारत की टीम अपराजेय रही और इस फॉर्मेट में यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है.
T20 World Cup 2024, Rahul Dravid

राहुल द्रविड

T20 World Cup 2024: ‘चक दे इंडिया’ मूवी का ये सॉन्ग पूर्व भारतीय क्रिकेटर और टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड पर बिल्कुल फिट बैठता है. 2007 का वनडे वर्ल्ड कप इसी कैरेबियाई धरती पर खेला गया था, जहां टीम इंडिया का चैंपियन बनने का सपना चकनाचूर हो गया था. खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही टीम इंडिया बांग्लादेश और श्रीलंका से हारकर पहले ही राउंड में ही बाहर हो गई थी. उस वक्त टीम के कप्तान राहुल द्रविड थे और तब इस हार के बाद वे आलोचकों के साथ-साथ फैन्स के निशाने पर आ गए थे. लेकिन किस्मत भी राहुल द्रविड को 17 सालों के बाद उसी कैरेबियाई धरती पर ले गई जहां अमेरिका की संयुक्त मेजबानी में टी20 वर्ल्ड कप खेला जाना था.

राहुल द्रविड बतौर कोच टीम इंडिया के सालों के आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म करने का सपना तो देख ही रहे थे, साथ ही उनको 2007 की हार भी सता रही होगी. लेकिन इस दफे किस्मत इतनी बेरहम नहीं थी और टीम इंडिया की इस खिताबी जीत के साथ ही राहुल द्रविड ने वो सब हासिल कर लिया, जो बतौर खिलाड़ी पाने से चूक गए थे.

मैच खत्म होने के बाद जब विराट कोहली ने राहुल द्रविड को टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी थमाई, उस वक्त उनका सेलिब्रेशन देखते ही बनता था. अपने इमोशन को अक्सर छिपाने वाले राहुल द्रविड अबकी खुद को नहीं रोक पाए. ये सेलिब्रेशन बता रहा था कि वे आईसीसी ट्रॉफी का किस कदर इंतजार कर रहे थे. टीम इंडिया की इस खिताबी जीत ने 2007 में कैरेबियाई धरती पर मिले राहुल द्रविड के जख्मों पर 17 सालों बाद मरहम लगाने का काम किया है.

rahul dravid

यह भी पढ़ें- ऋषभ पंत इस रिकॉर्ड को याद रखना नहीं चाहेंगे, धोनी के साथ इस लिस्ट में जुड़ गया नाम

राहुल अपने क्रिकेटिंग करियर में एक महान बल्लेबाज रहे हैं, कई रिकॉर्ड्स उन्होंने अपने नाम किए हैं, कई ऐतिहासिक जीत के गवाह रहे हैं लेकिन बतौर खिलाड़ी उनके बकेट में एक आईसीसी ट्रॉफी नहीं थी. हालांकि, टीम इंडिया के कोच के तौर पर अब राहुल के पास आईसीसी ट्रॉफी है और इसका जश्न भी मिस्टर कूल ने खूब मनाया है. वे अब पहले भारतीय कोच भी बन गए हैं जिनके कार्यकाल में टीम इंडिया ने आईसीसी ट्रॉफी जीती है.

ऐसा नहीं था कि इसके पहले बतौर कोच द्रविड इस जीत के करीब नहीं आए थे. एक साल में इसके पहले दो बार टीम इंडिया आईसीसी ट्रॉफी जीतने से चूक गई थी. 2023 में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था और फिर इसी 2023 में होम कंडीशन में वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर विश्व कप की एक और ट्रॉफी जीतने का सपना तोड़ दिया था. लेकिन अबकी टीम इंडिया इरादे कुछ और ही थे. ऑस्ट्रेलिया को सुपर-8 में बुरी तरह रौंदने वाली टीम इंडिया ने सेमीफाइनल में इंग्लैंड को धूल चटाई और तीसरी बार टी20 वर्ल्ड के फाइनल में जगह बनाई थी.

ICC T20 World Cup

यह भी पढ़ें- T20 World Cup Final: भारत की जीत के बाद देशभर में जश्न का माहौल, PM Modi ने रोहित-विराट को लगाया कॉल, क्या कहा?

फाइनल में साउथ अफ्रीका के खिलाफ जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 11 साल के आईसीसी ट्रॉफी का सूखा खत्म कर दिया है. पूरे टूर्नामेंट में भारत की टीम अपराजेय रही और इस फॉर्मेट में यह अपने आप में एक रिकॉर्ड है. टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अब तक खामोश रहा विराट कोहली का बल्ला उस वक्त बोला जब टीम को इसकी ज्यादा जरूरत थी. कोहली ने 76 रनों की शानदार पारी खेली, जिसके लिए उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ घोषित किया गया. वहीं पूरे टूर्नामेंट में बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटने वाले जसप्रीत बुमराह को ‘प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट’ से नवाजा गया.

ICC T20 World Cup

दूसरी तरफ, कप्तान रोहित शर्मा अब एमएस धोनी व कपिल देव के साथ आईसीसी ट्रॉफी जीतने वाले भारतीय कप्तानों की खास लिस्ट में भी शामिल हो गए हैं. हालांकि, अब रोहित और विराट टी20 फॉर्मेट में नजर नहीं आएंगे. दोनों ही खिलाड़ियों ने इस फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है. ऐसे में राहुल द्रविड के साथ-साथ विराट-रोहित के लिए इससे शानदार फेयरवेल नहीं हो सकता है.

ज़रूर पढ़ें