T20 World Cup 2024: कैसे चूक गए रिंकू सिंह, क्यों नहीं मिली T20 World Cup के लिए टीम इंडिया में जगह?

T20 World Cup 2024: पिछले आईपीएल सीजन रिंकू सिंह ने 5 गेंदों पर लगातार 5 छक्के लगाकर कोलकाता नाइट राइडर्स को जीत दिलाई. इसके बाद इस बल्लेबाज ने खूब सुर्खियां बटोरी थी. आईपीएल में लगातार शानदार प्रदर्शन के बाद रिंकू सिंह को टीम इंडिया में जगह मिली. भारतीय टीम के लिए रिंकू सिंह लगातार टी20 […]
T20 World Cup 2024

रिंकू सिंह

T20 World Cup 2024: पिछले आईपीएल सीजन रिंकू सिंह ने 5 गेंदों पर लगातार 5 छक्के लगाकर कोलकाता नाइट राइडर्स को जीत दिलाई. इसके बाद इस बल्लेबाज ने खूब सुर्खियां बटोरी थी. आईपीएल में लगातार शानदार प्रदर्शन के बाद रिंकू सिंह को टीम इंडिया में जगह मिली. भारतीय टीम के लिए रिंकू सिंह लगातार टी20 खेलते रहे, लेकिन अब टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया में जगह नहीं मिली. हालांकि, इस खिलाड़ी को रिजर्व प्लेयर के तौर पर रखा गया है. यानी, अगर कोई भारतीय खिलाड़ी चोटिल होता है तो रिंकू सिंह को जगह मिल सकती है.

बीसीसीआई सूत्रों के ने बताया कि इसमें कोई संदेह नहीं है रिंकू ने इंपैक्ट प्लेयर नियम की कीमत चुकाई है, वह निश्चित तौर पर बदकिस्मत रहे. हार्दिक भले ही खराब फॉर्म में हो, लेकिन वह अब भी भारत का सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर है और उसे बाहर करना एक जोखिम होता क्योंकि वह एकमात्र व्यक्ति है जिसने गेंदबाजी की है. हालांकि, इसके अलावा माना जा रहा है कि मौजूदा आईपीएल सीजन में रिंकू सिंह को भले ही मौके कम मिले हों, लेकिन प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा है.

ये भी पढ़ें- T20 World Cup के लिए टीम इंडिया का ऐलान, ऋषभ पंत की वापसी, चहल को भी मिली जगह, केएल राहुल का कटा पत्ता

IPL 2024 में रिंकू सिंह को नहीं मिला ज्यादा मौका

दरअसल, इस सीजन श्रेयस अय्यर की अगुवाई वाली कोलकाता नाइट राइडर्स ने रिंकू सिंह को फिनिशर के तौर पर आजमाया. यह बल्लेबाज कभी टॉप-5 में बल्लेबाजी नहीं कर सका. अब तक इस सीजन रिंकू सिंह ने 8 पारियों में 82 गेंदें खेली जो प्रति पारी लगभग 10 गेंद होती हैं. लिहाजा, रिंकू सिंह को क्रीज पर जमने और रन बनाने का मौका नहीं मिला. बहरहाल, अब इस ताबड़तोड़ बल्लेबाज को खामियाजा भगुतना पड़ा है.

टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ औसत

रिंकू ने अब तक 15 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 356 रन निकले हैं. उनकी औसत 89 की रही है. टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कम से कम 15 पारियां खेलने वाले खिलाड़ियों में रिंकू की औसत सबसे ज्यादा है. भारत के लिए खेलते हुए इस खिलाड़ी ने 2 अर्धशतक जड़े हैं और उनकी स्ट्राइक रेट 176.24 की रही है. वह 7 बार नाबाद भी रहे हैं. उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 69 रन रहा है.

ज़रूर पढ़ें