Team India: विराट-रोहित के बाद अब युवाओं पर दारोमदार, जिम्बाब्वे दौरे पर नए रंग में नजर आएगी टीम इंडिया

Team India: यह सीरीज भविष्य की भारतीय टीम की एक झलक दे सकती है. यह सीरीज इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद भारतीय टीम का पहला दौरा है.
Team India

भारतीय क्रिकेट टीम

Team India: भारतीय क्रिकेट जगत में एक नए युग की शुरुआत हो चुकी है. हाल ही में हुए टी20 वर्ल्ड कप 2024 को भारतीय टीम ने जीत लिया. शानदार जीत के बाद रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गजों ने चौंकाने वाली घोषणा करते हुए टी20 फॉर्मेट से संन्यास ले लिया है. उनकी विरासत को संभालने की जिम्मेदारी अब युवा खिलाड़ियों के कंधों पर आ गई है. भारतीय टीम 6 जुलाई से जिम्बाब्वे के दौरे पर 5 मैचों की टी20 सीरीज खेलने के लिए जा रही है, जहां कई युवा चेहरों पर नजरें होंगी. 

युवा खिलाड़ी दिखाएंगे दम

शुभमन गिल: रोहित शर्मा के संन्यास के बाद इस सीरीज में युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल कप्तानी की जिम्मेदारी निभाएंगे. गिल अपनी आक्रामक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं और उनसे टीम को मजबूत शुरुआत दिलाने की उम्मीद है.

रुतुराज गायकवाड़: आईपीएल में लगातार शानदार प्रदर्शन के बाद गायकवाड़ को राष्ट्रीय टीम में जगह मिली है. उनका शॉट सेलेक्शन लाजवाब है और वह गेंदबाजों पर हावी हो सकते हैं.

संजू सैमसन और यशस्वी जायसवाल: ये दोनों युवा खिलाड़ी आईपीएल में तहलका मचा चुके हैं. सैमसन की विस्फोटक बल्लेबाजी और जायसवाल की मजबूत शुरुआत टीम को मजबूती प्रदान करेंगी. हालांकि, वे पहले दो मैचों में तूफान के कारण शामिल नहीं हो पाएंगे.

रियान पराग: अपनी पावर-हिटिंग के लिए मशहूर पराग को पहली बार भारतीय टीम में शामिल किया गया है. उनकी आक्रामक बल्लेबाजी टीम के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. साथ ही वे पार्ट टाइम गेंदबाजी भी कर सकते हैं. 

अवेश खान: अपनी गति और स्विंग के लिए पहचाने जाने वाले खान गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई कर सकते हैं.

रोहित-विराट के जाने का असर 

रोहित शर्मा और विराट कोहली के संन्यास निश्चित रूप से टीम को प्रभावित करेगा. अनुभव की कमी खल सकती है, खासकर दबाव की परिस्थितियों में. हालाँकि, यह युवा खिलाड़ियों के लिए अपनी प्रतिभा साबित करने का भी सुनहरा मौका है. यह सीरीज भविष्य की भारतीय टीम की एक झलक दे सकती है. यह सीरीज इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह टी20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद भारतीय टीम का पहला दौरा है.

यह भी पढ़ें- ‘…रोहित को गले लगाना याद रहेगा’, Virat Kohli ने फैंस के साथ शेयर किया सबसे इमोशनल मोमेंट

पहले दो टी20 मैचों के लिए भारत की टीम

शुभमन गिल (कप्तान), रुतुराज गायकवाड़, अभिषेक शर्मा, रिंकू सिंह, ध्रुव जुरेल (विकेट कीपर), रियान पराग, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अवेश खान, खलील अहमद, मुकेश कुमार, तुषार देशपांडे, साई सुदर्शन, जितेश शर्मा (विकेट कीपर), हर्षित राणा.

ज़रूर पढ़ें