Team India: ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भारतीय ए टीम का ऐलान, ईशान किशन की वापसी, ऋतुराज को मिली कप्तानी

भारत की ए टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा 31 अक्टूबर से शुरू होगा, जहां मैके में पहला फर्स्ट क्लास मुकाबला खेला जाएगा. दूसरा मैच 7 नवंबर से मेलबर्न में आयोजित होगा.
Ishan Kishan

ईशान किशन

Team India: BCCI ने ऑस्ट्रेलिया दौरे पर होने वाले दो फर्स्ट क्लास मैचों के लिए भारत की ए टीम का ऐलान कर दिया है. इस टीम की कमान ऋतुराज गायकवाड़ को सौंपी गई है, जबकि अभिमन्यु ईश्वरन को उपकप्तान बनाया गया है. टीम के विकेटकीपर की भूमिका ईशान किशन और अभिषेक पोरेल निभाएंगे. यह दौरा इस महीने के अंत में शुरू होगा, जिसमें भारत की ए टीम ऑस्ट्रेलिया में दो फर्स्ट क्लास मैच खेलेगी.

भारत की ए टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा 31 अक्टूबर से शुरू होगा, जहां मैके में पहला फर्स्ट क्लास मुकाबला खेला जाएगा. दूसरा मैच 7 नवंबर से मेलबर्न में आयोजित होगा. इसके बाद, यही टीम 22 नवंबर को सीनियर टीम इंडिया के साथ पर्थ टेस्ट से पहले एक वॉर्मअप मैच भी खेलेगी.

ईशान किशन की हुई वापसी

टीम में ईशान किशन का शामिल होना बेहद अहम है. ईशान ने पिछले कुछ महीनों में रेड बॉल क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया है, जिसमें उन्होंने तीन शतक लगाए. दिसंबर 2023 में साउथ अफ्रीका दौरे के बाद से ईशान को BCCI की नाराजगी झेलनी पड़ी थी, और उन्हें सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया गया था. घरेलू क्रिकेट में दमदार प्रदर्शन करते हुए उन्होंने फिर से अपनी दावेदारी मजबूत की है और धीरे-धीरे सीनियर टीम में वापसी की ओर अग्रसर हैं.

यह भी पढ़ें: “बृजभूषण सिंह के खिलाफ बबीता फोगाट ने पहलवानों को उकसाया”, साक्षी मलिक का बड़ा आरोप

इन खिलाड़ियों को भी मिला मौका

टीम में कुछ अन्य घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को भी मौका दिया गया है. इनमें देवदत्त पडिक्कल, मुकेश कुमार, यश दयाल, रिकी भुई, साई सुदर्शन, बाबा इंद्रजीत, खलील अहमद, नवदीप सैनी, मानव सुथार, और तनुष कोटियन शामिल हैं. खासतौर पर नीतीश कुमार रेड्डी का चयन काफी चर्चा में है.

ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए इंडिया ए स्क्वॉड: ऋतुराज गायकवाड़ (कप्तान), अभिमन्यु ईश्वरन (उपकप्तान), साई सुदर्शन, नीतीश कुमार रेड्डी, देवदत्त पडिक्कल, रिकी भुई, बाबा इंद्रजीत, ईशान किशन (विकेटकीपर), अभिषेक पोरेल (विकेटकीपर), मुकेश कुमार, खलील अहमद, नवदीप सैनी, यश दयाल, मानव सुथार और तनुष कोटियन.

ज़रूर पढ़ें