Team India Schedule: बांग्लादेश-इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय टीम के शेड्यूल में बदलाव, 14 साल बाद ग्वालियर को मिली मेजबानी

Team India Schedule: भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट और टी20 सीरीज खेलेगी. दोनों टीमों के बीच पहला टेस्ट चेन्नई में 19 से 23 सितंबर के बीच खेला जाएगा.
Team India Schedule

भारतीय क्रिकेट टीम

Team India Schedule: BCCI ने भारतीय क्रिकेट टीम के शेड्यूल में कुछ बदलाव किए हैं. बोर्ड ने बांग्लादेश और इंग्लैंड के खिलाफ खेली जाने वाली टी20 सीरीज मेें बदलाव किए हैं. भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट और टी20 सीरीज खेलेगी, दोनों सीरीज में कुल दो टेस्ट और तीन टी20 खेले जाएंगे. सीरीज का पहला टेस्ट चेन्नई में 19 से 23 सितंबर के बीच खेला जाएगा. पहला टी20 धर्मशाला में खेला जाना था, लेकिन अब ये ग्वालियर में खेला जाएगा.

14 साल बाद ग्वालियर में पहला अंतरराष्ट्रीय मैच

इस बीच, मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर को क्रिकेट के नक्शे पर एक बार फिर से जगह मिलने जा रही है. 14 साल के लंबे अंतराल के बाद, ग्वालियर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की मेजबानी करने के लिए तैयार है. बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज का पहला मैच 6 अक्टूबर को ग्वालियर में खेला जाएगा. ग्वालियर के क्रिकेट स्टेडियम को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप अपग्रेड किया गया है और अब यह अंतरराष्ट्रीय मैचों की मेजबानी के लिए तैयार है. यह शहर के लिए एक बड़ा अवसर है और इससे स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी बढ़ावा मिलेगा. इस स्टेडियम में आखिरी मैच 2010 में भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे मैच खेला गया था. इस मैच में सचिन तेंदुलकर डबल सेंचुरी लगाकर वनडे में दोहरा शतक ठोकने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बने थे.

कोलकाता पुलिस ने की अपील

बांग्लादेश के बाद भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलेगी. इंग्लैंड के खिलाफ 5 टी20 और 3 वनडे की दो सीरीज खेली जाएगी. इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टी20 की वेन्यू में बदलाव किया गया है. पहला टी20 22 जनवरी को कोलकाता और दूसरा 25 को चेन्नई में होना था, पर अब इसे बदलकर पहला टी20, 22 जनवरी को चेन्नई और दूसरा 25 को कोलकाता में कर दिया गया है. कोलकाता एक बड़ा महानगर है और यहां बड़े पैमाने पर आयोजनों की सुरक्षा एक चुनौतीपूर्ण कार्य है. इसके अलावा, शहर में हाल ही में हुई कुछ हिंसक घटनाओं ने भी पुलिस विभाग को चिंतित किया है. गणतंत्र दिवस की तैयारियों के चलते कोलकाता पुलिस ने शेड्यूल में की अपील की है.

बांग्लादेश का भारत दौरा

पहला टेस्ट- चेन्नई- 19 से 23 सितंबर

]दूसरा टेस्ट- कानपुर- 27 सितंबर से 1 अक्टूबर

पहला टी20- ग्वालियर- 6 अक्टूबर

दूसरा टी20- दिल्ली- 9 अक्टूबर

तीसरा टी20- हैदराबाद- 12 अक्टूबर

इंग्लैंड का भारत दौरा

पहला टी20- 22 जनवरी- कोलकाता

दूसरा टी20- 25 जनवरी- चेन्नई

तीसरा टी20- 28 जनवरी- राजकोट

चौथा टी20- 31 जनवरी- पुणे

पांचवा टी20- 2 फरवरी-  मुंबई

पहला वनडे- 6 फरवरी- नागपुर

दूसरा वनडे- 9 फरवरी- कटक

तीसरा वनडे- 12 फरवरी- अहमदाबाद

यह भी पढ़ें- Paris Olympic 2024: विनेश फोगाट मामले में टल गया फैसला, अभी करना होगा इंतजार

ज़रूर पढ़ें