कप्तानी की रेस में सूर्या से कैसे पिछड़ गए हार्दिक? बोर्ड मीटिंग में सेलेक्टर्स के बीच भी हुई थी बहस!

हार्दिक पांड्या ने सेलेक्टर्स को सूचित किया था कि वह व्यक्तिगत कारणों से श्रीलंका में तीन मैचों की वनडे सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे, जिससे उनके मन में और संदेह पैदा हो गया. 
Team India Squad

हार्दिक पांड्या और सूर्यकुमार यादव

Suryakumar Yadav T20I Captain: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने श्रीलंका दौरे के लिए टीम का ऐलान कर दिया है. वनडे टीम की कमान रोहित शर्मा संभालेंगे. जबकि टी-20 की कप्तानी सूर्यकुमार यादव को सौंपी गई है. टीम इंडिया के ऐलान के बाद से सबसे ज्यादा चर्चा स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की हो रही है. टी20 विश्व कप 2024 में भारतीय दल के उपकप्तान रहे पांड्या को बतौर खिलाड़ी टीम में मिली जगह ने क्रिकेट फैन्स को सन्न कर दिया है.

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, अजीत अगरकर की अगुवाई वाली सेलेक्शन कमेटी ने दो दिन कई घंटों तक चली मीटिंग और गहमागहमी के बाद सूर्यकुमार को टी20 फॉर्मेट की जिम्मेदारी दी है. रिपोर्ट में कहा गया है कि इस दौरान कई खिलाड़ियों को कॉल लगाया गया और उनकी राय मांगी गई. बताया जा रहा है कि खिलाड़ियों ने सेलेक्टर्स को जवाब दिया कि हार्दिक की तुलना में सूर्या प्लेयर्स के साथ दोस्तों जैसा व्यवहार और अच्छा तालमेल रखते हैं. इसके अलावा सेलेक्टर्स के लिए पांड्या का खराब फिटनेस रिकॉर्ड मुख्य चिंता का विषय था और उन्हें लगा कि 33 साल की उम्र के बावजूद सूर्या ही बेहतर विकल्प हैं.

हार्दिक को कप्तानी क्यों नहीं?

सूर्या को कप्तानी सौंपने का फैसला बेहद आश्चर्यजनक है, क्योंकि पांड्या ने ऑस्ट्रेलिया में 2022 विश्व कप के बाद टी20 टीम का नेतृत्व किया था और उम्मीद थी कि वे 2024 टी20 विश्व कप में भी करेंगे. लेकिन अक्टूबर 2023 में वनडे विश्व कप के दौरान उनके टखने में चोट लग गई. इसके बाद पांड्या ने मार्च में वापसी की जब उन्होंने आईपीएल में मुंबई इंडियंस का नेतृत्व किया, लेकिन तब तक अजीत अगरकर की अगुवाई वाली सेलेक्शन कमेटी ने रोहित शर्मा को एक और आईसीसी टूर्नामेंट के लिए कप्तान बनाए रखने का मन बना लिया था. बता दें कि पांड्या ने सेलेक्टर्स को सूचित किया था कि वह व्यक्तिगत कारणों से श्रीलंका में तीन मैचों की वनडे सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे, जिससे उनके मन में और संदेह पैदा हो गया.

ये भी पढ़ेंः क्या तलाक के बाद कंगाल हो जाएंगे हार्दिक पंड्या, नताशा के पास चली जाएगी 70 फीसदी संपत्ति?

श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम

टी20 टीम: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई , अर्शदीप सिंह, खलील अहमद, मोहम्मद सिराज.

वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद, हर्षित राणा.

श्रीलंका दौरे का कार्यक्रम

पहला टी20 मैच – 27 जुलाई, पल्लेकेले
दूसरा टी20 मैच – 28 जुलाई, पल्लेकेले
तीसरा टी20 मैच – 30 जुलाई, पल्लेकेले
पहला वनडे मैच – 2 अगस्त, कोलंबो
दूसरा वनडे मैच – 4 अगस्त, कोलंबो
तीसरा वनडे मैच – 7 अगस्त, कोलंबो

ज़रूर पढ़ें