WTC 2025 में टीम इंडिया को लगा बड़ा झटका, न्यूजीलैंड से हार के बाद हुआ इतने अंकों का नुकसान

भारतीय टीम को WTC के फाइनल में जगह बनानी है तो उसे कम से कम 4 मैच जीतने होंगे. यदि टीम इंडिया 3 मैच जीतने में सफल होती है, तो उसे अन्य टीमों के परिणामों पर निर्भर रहना पड़ेगा. 
Indian Cricket Team

भारतीय क्रिकेट टीम

WTC 2025: बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में न्यूजीलैंड ने शानदार प्रदर्शन करते हुए भारत को 8 विकेट से मात दी. इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने 36 साल बाद भारत की सरजमीं पर टेस्ट मैच जीतने का कारनामा किया. इस हार के बाद टीम इंडिया को न केवल घरेलू मैदान पर बड़ा झटका लगा है, बल्कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की प्वॉइंट्स टेबल में भी बड़ा नुकसान हुआ है.

WTC की रेस में भारत पिछड़ा

सीरीज शुरू होने से पहले भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वॉइंट्स टेबल में 74.24% जीत प्रतिशत के साथ शीर्ष पर थी. हालांकि, इस हार के बाद भारतीय टीम का जीत प्रतिशत घटकर 68.06% रह गया है, जिससे फाइनल में पहुंचने का उनका सफर और कठिन हो गया है.

2023 से 2025 तक चलने वाले WTC के तीसरे राउंड में अब तक भारतीय टीम ने 12 मैच खेले हैं, जिनमें से 8 में उसे जीत मिली है, जबकि 3 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है और एक मैच ड्रॉ रहा है. वहीं, ऑस्ट्रेलिया 62.50% जीत प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर बना हुआ है.

फाइनल में जाने के लिए चाहिए इतनी जीत

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे चक्र में अब टीम इंडिया के 7 मुकाबले बचे हैं. इनमें से दो मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ और 5 मैच ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर खेले जाएंगे. अगर भारतीय टीम को WTC के फाइनल में जगह बनानी है तो उसे कम से कम 4 मैच जीतने होंगे. यदि टीम इंडिया 3 मैच जीतने में सफल होती है, तो उसे अन्य टीमों के परिणामों पर निर्भर रहना पड़ेगा.  बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में बेहतरीन प्रदर्शन भारत को WTC के फाइनल में पहुंचा सकता है.

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: 36 साल बाद भारतीय जमीन पर न्यूजीलैंड ने किया कमाल, टीम इंडिया को बेंगलुरु टेस्ट में दी मात

बेंगलुरु टेस्ट मैच की हार

बेंगलुरु में खेले गए इस मुकाबले में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. हालांकि, उनका यह फैसला गलत साबित हुआ और टीम पहली पारी में मात्र 46 रनों पर सिमट गई. इसके बाद न्यूजीलैंड ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए 402 रन बनाकर मैच में अपना दबदबा कायम किया. दूसरी पारी में भारतीय टीम ने 462 रन बनाए और न्यूजीलैंड के सामने 107 रनों का लक्ष्य रखा. न्यूजीलैंड ने बिना किसी दबाव के केवल 2 विकेट के नुकसान पर यह लक्ष्य हासिल कर लिया और भारत में 36 साल बाद टेस्ट मैच जीतने का ऐतिहासिक रिकॉर्ड बनाया.

ज़रूर पढ़ें