Test Cricket Incentive Scheme: टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ियों को मिलेगा ‘इनाम’, धर्मशाला में भारत की जीत के बाद BCCI का ऐलान

Test Cricket Incentive Scheme: धर्मशाला में टीम इंडिया की जीत के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने खिलाड़ियों के लिए बड़ी घोषणा की है. एक सीजन में 75 प्रतिशत से ज्यादा टेस्ट मैच खेलने वाले खिलाड़ियों को इंसेंटिव के तौर पर 45 लाख रुपए प्रति मैच मिलेंगे.
Test Cricket Incentive Scheme

टेस्ट खेलने वाले खिलाड़ियों पर होगी पैसों की बारिश

Test Cricket Incentive Scheme: भारत ने धर्मशाला टेस्ट में इंग्लैंड को हराकर सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली है. टीम इंडिया की जीत के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने खिलाड़ियों के लिए बड़ी घोषणा की है. जानकारी के मुताबिक, बीसीसीआई ने ‘टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव स्कीम’ लॉन्च की है. इसके तहत भारतीय खिलाड़ियों को मैच फीस के अलावा इंसेंटिव के तौर पर पैसा मिलेगा.

ये भी पढ़ेंः जेम्स एंडरसेन ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में ये कारनामा करने वाले बने पहले तेज गेंदबाज

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह ने स्कीम की घोषणा करते हुए X पर लिखा, “मुझे मेन्स टीम के लिए ‘टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव स्कीम’ की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. इसका उद्देश्य हमारे एथलीटों को वित्तीय विकास और स्थिरता प्रदान करना है. 2022-23 सीजन से टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव स्कीम मान्य होगी… यह टेस्ट मैचों के लिए 15 लाख रुपये की मौजूदा मैच फीस के ऊपर एक अतिरिक्त इनाम संरचना के रूप में काम करेगी.”

बता दें कि भारतीय खिलाड़ियों को एक टेस्ट मैच खेलने के लिए फिलहाल 15 लाख रुपए फीस के रूप में मिलती है. बीसीसीआई के ऐलान के बाद अब उन्हें इंसेंटिव भी मिलेगा. ‘टेस्ट क्रिकेट इंसेंटिव स्कीम’ के तहत 75 प्रतिशत से ज्यादा मैच (7 या उससे अधिक) खेलने वाले खिलाड़ियों को 45 लाख प्रति मैच मिलेगा, जबकि प्लेइंग इलेवन से बाहर रहने वाले खिलाड़ियों को 22.5 लाख रुपए प्रति मैच मिलेगा. वहीं, 50 प्रतिशत से अधिक (5-6 मैच) खेलने वाले खिलाड़ियों को 30 लाख रुपए प्रति मैच मिलेगा, जबकि प्लेइंग इलेवन के बाहर रहने वाले खिलाड़ियों को 15 लाख रुपए प्रति मैच मिलेगा.

भारत ने जीती सीरीज

भारत ने इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज के पांचवें मुकाबले में पारी और 64 रनों से हरा दिया है. इसी के साथ सीरीज को 4-1 से अपने नाम कर लिया है. जानकारी के मुताबिक, आर. अश्विन ने दूसरी पारी में 5 विकेट और जसप्रीत बुमराह ने 2 विकेट झटके. वहीं, इंग्लैंड के लिए सर्वाधिक रन जो रूट (84) ने बनाए.

ज़रूर पढ़ें