इस दिन खेला जाएगा WTC 2025 का फाइनल, क्या इस बार टीम इंडिया रचेगी इतिहास?

WTC 2025 का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड के मशहूर लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर 11 से 15 जून 2025 के बीच खेला जाएगा. अगर जरूरत पड़ी, तो 16 जून को रिजर्व डे के रूप में रखा गया है.
WTC 2025

WTC 2025

WTC 2025: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का तीसरा संस्करण अपने फाइनल की तैयारी में है. हाल ही में ICC ने WTC 2025 के फाइनल मैच की तारीख की घोषणा की है. यह ऐतिहासिक मुकाबला इंग्लैंड के मशहूर लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर 11 से 15 जून 2025 के बीच खेला जाएगा. इसके लिए एक रिजर्व डे भी रखा गया है. अगर जरूरत पड़ी, तो 16 जून को रिजर्व डे में मैच खेला जाएगा.

यह मुकाबला खास इसलिए भी है क्योंकि यह पहली बार है जब लॉर्ड्स मैदान वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की मेजबानी करेगा. इस टूर्नामेंट के इतिहास में यह तीसरा फाइनल मुकाबला होगा.  लॉर्ड्स, जिसे ‘क्रिकेट का मक्का’ कहा जाता है, इस महामुकाबले का गवाह बनेगा.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by ICC (@icc)

टेस्ट क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल बहुत कम समय में क्रिकेट जगत के सबसे महत्वपूर्ण आयोजनों में से एक बन गया है.  आईसीसी के सीईओ ने कहा, “वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल क्रिकेट जगत का एक प्रतिष्ठित इवेंट बन चुका है. हमें 2025 के फाइनल की तारीख की घोषणा करते हुए अत्यधिक खुशी हो रही है. यह फाइनल मैच दुनिया में टेस्ट क्रिकेट की बढ़ती अपील का प्रतीक है, जिसने दुनियाभर के फैंस को आकर्षित किया है. इस मुकाबले के लिए टिकटों की मांग बहुत अधिक होगी. इसलिए मैं क्रिकेट प्रेमियों से आग्रह करता हूं कि वे समय रहते टिकट बुक करा लें.”

भारत के लिए चुनौतीपूर्ण सफर

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल भारत के लिए अब तक एक कठिन परीक्षा साबित हुआ है. पहला फाइनल 2021 में साउथेम्प्टन में खेला गया था, जहां भारतीय टीम का सामना न्यूजीलैंड से हुआ था. इस मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर खिताब अपने नाम किया था. इसके बाद 2023 में द ओवल मैदान में खेले गए फाइनल में भारत का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से हुआ, जहां भी भारत को हार का सामना करना पड़ा और ऑस्ट्रेलिया ने ट्रॉफी अपने नाम की.

यह भी पढ़ें: Paralympics 2024: सुमित अंतिल का गोल्डन थ्रो, अब तक भारत ने तीन स्वर्ण के साथ जीते 15 मेडल

क्या भारत तीसरी बार इतिहास रचेगा?

अब सवाल यह है कि क्या 2025 का फाइनल भारत के लिए तीसरी बार भाग्य बदल सकता है? अभी यह तय नहीं है कि फाइनल में किन दो टीमों के बीच मुकाबला होगा, लेकिन आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की वर्तमान प्वाइंट्स टेबल के मुताबिक, भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टॉप पर बने हुए हैं. भारतीय टीम इस समय प्वाइंट्स टेबल में पहले स्थान पर है, जबकि ऑस्ट्रेलिया दूसरे स्थान पर काबिज है. अगले कुछ महीनों में कई टेस्ट सीरीज आयोजित होने वाले हैं, जिनके परिणामस्वरूप यह तय होगा कि फाइनल में किन टीमों की भिड़ंत होगी.

लॉर्ड्स का मैदान भारतीय क्रिकेट के लिए विशेष महत्व रखता है. यह वही मैदान है जहां 1983 में कपिल देव की कप्तानी में भारत ने विश्व कप जीता था और भारतीय क्रिकेट के इतिहास में नया अध्याय जोड़ा था. अब, 2025 के फाइनल में भी भारतीय टीम के पास एक और इतिहास रचने का मौका है. अगर भारतीय टीम फाइनल में पहुंचती है, तो यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या वे इस बार अपनी किस्मत को बदलने में सफल हो पाते हैं या नहीं.

 

ज़रूर पढ़ें