WTC फाइनल की रेस हुई दिलचस्प, पाकिस्तान की जीत ने बिगाड़े कई टीमों के समीकरण

भारत को अगर फाइनल में पहुंचना है तो उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज में 3-2 से जीत दर्ज करनी होगी. भारत को कुल छह मैचों में से चार जीतने होंगे.
WTC

WTC

WTC Ranking: भारतीय क्रिकेट टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ पुणे में खेले गए टेस्ट मैच में 113 रनों से हार का सामना करना पड़ा, जिससे भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की रैंकिंग में झटका लगा है. इस हार के साथ भारत का अंक प्रतिशत 68.06 से घटकर 62.82 रह गया. हालांकि, भारत अभी भी पहले स्थान पर काबिज है, लेकिन यह स्थिति लंबे समय तक बनी रहेगी या नहीं, इस पर संदेह है.

प्वाइंट्स टेबल की स्थिति

इस हार से ऑस्ट्रेलिया को फायदा हुआ है, और भारत को अगर फाइनल में पहुंचना है तो उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी टेस्ट और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 5 मैचों की सीरीज में 3-2 से जीत दर्ज करनी होगी. भारत को कुल छह मैचों में से चार जीतने होंगे, ताकि उसका अंक प्रतिशत 64.04 तक पहुंच सके. अगर भारतीय टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई में हार जाती है, तो ऑस्ट्रेलिया में उसे चार जीत और एक ड्रॉ की आवश्यकता होगी.

1. भारत (62.82 प्रतिशत)
2. ऑस्ट्रेलिया (62.50 प्रतिशत)
3. श्रीलंका (55.56 प्रतिशत)
4. न्यूजीलैंड (50.00 प्रतिशत)
5. साउथ अफ्रीका (47.62 प्रतिशत)
6. इंग्लैंड (40.79 प्रतिशत)
7. पाकिस्तान (33.33 प्रतिशत)
8. बांग्लादेश (30.56 प्रतिशत)
9. वेस्टइंडीज (18.52 प्रतिशत)

ये टीमें हुई बाहर

श्रीलंका, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका भी फाइनल की दौड़ में हैं. श्रीलंका 69.23% अंकों के साथ अपनी उम्मीदों को बरकरार रख सकता है, जबकि न्यूजीलैंड को भारत और इंग्लैंड के खिलाफ अपनी बाकी सीरीज में जीतना होगा. दक्षिण अफ्रीका को अपने पांच बचे हुए मैच जीतकर 69.44% तक पहुंचने की कोशिश करनी होगी. बांग्लादेश, इंग्लैंड, और वेस्टइंडीज पहले ही फाइनल की रेस से बाहर हो चुके हैं. पाकिस्तान के लिए भी इंग्लैंड पर 2-1 से साराज जीत के बाद भी पाइनल का रेस मुश्किल है.

यह भी पढ़ें: Mohammad Rizwan बने पाकिस्तान के नए व्हाइट बॉल कप्तान, ऑस्ट्रेलिया दौरे पर होगी अग्नि परीक्षा

WTC का प्वाइंट्स सिस्टम

आईसीसी के प्वाइंट्स सिस्टम के अनुसार, टेस्ट मैच जीतने पर 12 अंक और ड्रॉ पर 4 अंक दिए जाते हैं. इस प्रणाली के अनुसार, टीमें अब शेष 20 टेस्ट मैचों में अपने फाइनल की स्थिति तय करेंगी. फाइनल मुकाबला 11 जून 2025 को क्रिकेट के मक्का लॉर्ड्स में खेला जाएगा.

ज़रूर पढ़ें