U-19 World Cup: बांग्लादेशी गेंदबाज मारुफ मृधा को भारतीय खिलाड़ी से पंगा लेना पड़ा भारी, ICC ने अपमानजनक भाषा के लिए लगाई फटकार

U-19 World Cup: भारत ने बांग्लादेश को 167 रन पर ऑल आउट कर 84 रन से बड़ी जीत दर्ज की. 
Maruf Mridha

बांग्लादेशी गेंदबाज मारुफ मृधा (फोटो- BCB)

U-19 World Cup: बांग्लादेश के गेंदबाज मारूफ मृधा को भारत के खिलाफ अंडर-19 विश्व कप मैच के दौरान ‘अपमानजनक भाषा’ का इस्तेमाल करने के लिए आईसीसी ने कड़ी फटकार लगाई है. बांग्लादेशी गेंदबाज को खिलाड़ियों और टीम के सहयोगी सदस्यों के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.5 के उल्लंघन का दोषी पाया गया.

यह अंतरराष्ट्रीय मैच में ऐसी भाषा, कार्यों या भावभंगिमा के उपयोग करने से संबंधित है जो अपमानजनक हैं या जो बल्लेबाज के आउट होने पर उसकी आक्रामक प्रतिक्रिया को भड़का सकता है.

आईसीसी द्वारा जारी किए गए बयान के मुताबिक, ‘‘इसके अलावा, मृधा के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक डिमैरिट अंक जोड़ा गया है, जिसके लिए यह 24 महीने की अवधि में पहला अपराध है.”

मृधा के आक्रामक रवैए पर ICC की फटकार

दरअसल, यह मामला भारत की पारी के 44वें ओवर का है जब बल्लेबाज को आउट करने के बाद मृधा ने आक्रामक तरीके से दो बार ड्रेसिंग रूम की ओर इशारा किया था. हालांकि, शिकायत के बाद मृधा ने इस अपराध को स्वीकार कर लिया. आईसीसी मैच रेफरी के अंतरराष्ट्रीय पैनल के शैद वाडवल्ला द्वारा प्रस्तावित सजा को स्वीकार कर लिया, जिससे इस मामले की औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं पड़ी.

अंपायर्स ने की थी शिकायत

मैदानी अंपायर डोनोवन कोच और निगेल डुगुइड, तीसरे अंपायर अलाउद्दीन पालेकर और चौथे अंपायर लैंगटन रूसेरे ने मृधा पर आरोप लगाया था. ‘लेवल एक’ के उल्लंघनों में न्यूनतम जुर्माना आधिकारिक फटकार, अधिकतम जुर्माना खिलाड़ी की मैच फीस का 50 प्रतिशत और एक या दो डिमैरिट अंक शामिल हैं. इस मैच के दौरान कई बार बांग्लादेश के खिलाड़ी आक्रामक बर्ताव करते देखे गए . वहीं बीच मैदान पर अंपायरों और भारतीय खिलाड़ियों से उनकी तीखी बहस भी हुई.

ये भी पढ़ें: JNU Elections: 4 साल के बाद JNU में होंगे छात्र संघ चुनाव, स्टूडेंट्स ने दिखाए तेवर तो प्रशासन ने झट से लिया फैसला

बता दें कि मृधा ने इस मैच में आठ ओवर में 43 रन देकर पांच विकेट लिये थे, जिससे बांग्लादेश ने भारत को 50 ओवर में सात विकेट पर 251 रन पर रोका. वहीं भारत ने बांग्लादेश को 167 रन पर ऑल आउट कर 84 रन से बड़ी जीत दर्ज की.

-भाषा इनपुट के साथ 

ज़रूर पढ़ें