U19 World Cup Final: ऑस्ट्रेलिया ने फिर तोड़ा भारत का दिल, फाइनल में हराकर चौथी बार बना चैंपियन

U19 World Cup Final: भारत के लिए फाइनल में हार का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंडर -19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत को 79 रनों से हार का सामना करना पड़ा है.
ind vs aus

U19 वर्ल्ड कप फाइनल (फोटो- ICC)

U19 World Cup Final: एक और वर्ल्ड कप फाइनल, एक बार सामने फिर से ऑस्ट्रेलिया और एक और बार फिर भारत की हार. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से चला आ रहा हार का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. U19 वर्ल्ड कप के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने गेंद और बल्ले दोनों से भारत को काफी पीछे छोड़ दिया और अंत में भारत को 79 रनों से हराकर चौथी बार खिताब पर कब्जा किया.

नही चला भारतीय बल्लेबाजों का जादू

ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में सात विकेट पर 253 रन चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया. वहीं भारतीय टीम इसके जवाब में 43.5 ओवर में 174 रन बनाकर आउट हो गई. इस टूर्नामेंट सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भारतीय बल्लेबाज उदय सहारन का बल्ला इस मैच में नही चला. उदय के अलावा मुशीर खान और सचिन धास भी अपने बल्ले से कुछ ज्यादा कमाल नहीं दिखा पाए. ऑस्ट्रेलियाई पेस अटैक के सामने भारत के केवल चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिसमें सलामी बल्लेबाज आदर्श सिंह (47) और निचले क्रम के बल्लेबाज मुरूगन अभिषेक (42) भी शामिल हैं.

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों ने बरपाया कहर

ऑस्ट्रेलिया की ओर से महली बर्डमैन ने एक शानदार स्पेल डाला और तीन विकेट चटकाए. बर्डमैन की तेज़तरार गेंदों के आगे भारतीय बल्लेबाजों ने आसानी से घुटने टेक दिए. बर्डमैन के अलावा कैलम विडलर ने भी भारतीय बल्लेबाजों को कोई मौका नहीं दिया और 35 रन देकर दो विकेट चटकाए.

टीम चयन पर भी उठेंगे सवाल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए फाइनल में टीम चयन पर भी बहुत से सवाल उठ रहे हैं. भारत ने इस फाइनल मैच के लिए केवल दो ही तेज गेंदबाजों को खिलाया था. जबकि ऑस्ट्रेलिया के पास चार तेज गेंदबाजी के विकल्प मौजूद थे. पिच के स्वभाव को देखते हुए ऑस्ट्रेलिया का चार तेज गेंदबाज खिलाने का फैसला बिलकुल सही साबित हुआ.

पहली बार ऑस्ट्रेलिया से फाइनल में हारा भारत

इससे पहले भारत और ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 वर्ल्ड कप के इतिहास में 2012 और 2018 में दो बार आमने सामने आए थे और दोनो भी भारत ने रनों का पीछा करते हुए मुकाबला जीता था. आज भी ऑस्ट्रेलिया ने भारत को ये मौका दिया था. लेकिन भारतीय बल्लेबाज उस मौके का फायदा नहीं उठा पाए और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के आगे बेबस नजर आए.

ज़रूर पढ़ें