“मैं हार गई… माफ करना”, ओलंपिक से ड‍िस्क्वाल‍िफ‍िकेशन के बाद विनेश फोगाट ने कुश्ती से लिया संन्यास

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट ने सेमीफाइनल मुकाबला अपनी कॉम्पटीटर के खिलाफ 5-0 के अंतर से जीता था और वह ओलंपिक फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान थीं.
Vinesh Phogat Retirement

विनेश फोगाट

Vinesh Phogat Retirement from Wrestling: भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया है. सोशल मीडिया पर पोस्ट साझा करते हुए उन्होने यह जानकारी दी है. एक्स पर लिखे पोस्ट में उन्होने कहा, “मां कुश्ती मेरे से जीत गई मैं हार गई माफ करना आपका सपना मेरी हिम्मत सब टूट चुके इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब. अलविदा कुश्ती 2001-2024. उन्होंने माफी मांगते हुए कहा कि आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी.”

विनेश फोगाट ने सेमीफाइनल मुकाबला अपनी कॉम्पटीटर के खिलाफ 5-0 के अंतर से जीता था और वह ओलंपिक फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान थीं.

ये भी पढ़ें- विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित किए जाने पर IOA अध्यक्ष पीटी उषा से बोले PM मोदी- ‘सभी विकल्प तलाशकर दर्ज करें सख्त विरोध’

‘हारी नहीं, हराया गया…’

विनेश के ऐलान के बाद पहलवान बजरंग पूनिया ने प्रतिक्रिया देते हुए सोशल मीडिया पर पोस्ट किया. उन्होंने लिखा, “विनेश आप हारी नहीं हराया गया हैं, हमारे लिए सदैव आप विजेता ही रहेंगी, आप भारत की बेटी के साथ साथ भारत का अभिमान भी हो.”

बता दें कि विनेश फोगाट को ज्यादा वजन होने की वजह से फाइनल मैच से अयोग्य घोषित कर दिया गया था, जिसके बाद उन्होंने कोर्ट ऑफ एब्रीट्रेशन फॉर स्पोर्ट (CAS) में अपील की थी. विनेश ने कहा था कि उन्हें इस इवेंट के लिए सिल्वर मेडल दिया जाना चाहिए.

वजन ज्यादा होने की वजह से अयोग्य हुईं विनेश

ओलंपिक में पहलवान विनेश फोगाट को डिसक्वालिफाई (अयोग्य) घोष‍ित किया गया. 50 किलोग्राम कैटेगरी में उनका वजन करीब 100 ग्राम अधिक पाया गया. विनेश के पास गोल्ड मेडल जीतने का मौका था, लेक‍िन वजन अधिक होने के कारण फाइनल मुकाबले से कुछ घंटे पहले ही उन्हें अयोग्य करार दे दिया गया. ऐसे में नियम के कारण वह सेमीफाइनल जीतने के बाद भी मेडल से चूक गईं.

अमेरिका की पहलवान से होना था टक्कर

भारतीय स्टार पहलवान व‍िनेश फोगाट के फाइनल में पहुंचने के बाद यह माना जा रहा था कि वह गोल्ड मेडल जीत लेंगी. व‍िनेश फोगाट ने मंगलवार को महिला 50 किग्रा फ्रीस्टाइल इवेंट के सेमीफाइनल में क्यूबा की रेसलर युसनेइलिस गुजमैन (Yusneylys Guzman) को 5-0 से करारी शिकस्त दी थी. विनेश का फाइनल बुधवार (7 अगस्त) को यूएसए की एन सारा हिल्डेब्रांट से होना था. इससे पहले उन्होंने प्री क्वार्टरफाइनल में 50 किग्रा में ओलंपिक चैम्पियन और चार बार की विश्व चैम्पियन युई सुसाकी को हराया था.

ज़रूर पढ़ें