Virat Kohli: टी20 वर्ल्ड कप के बेताज बादशाह हैं विराट कोहली, आंकड़ों के आसपास भी नहीं कोई

Virat Kohli: इंडियन प्रीमियर लीग के खत्म होने के तुरंत बाद जून में टी20 वर्ल्ड कप शुरू होने वाला है. लेकिन इस बड़े टूर्नामेंट में विराट कोहली के खेलने को लेकर अभी भी कुछ साफ नहीं है.
T20 World Cup 2024

विराट कोहली (भारतीय क्रिकेटर

Virat Kohli: इंडियन प्रीमियर लीग के खत्म होने के तुरंत बाद जून में टी20 वर्ल्ड कप शुरू होने वाला है. लेकिन इस बड़े टूर्नामेंट में विराट कोहली के खेलने को लेकर अभी भी कुछ साफ नहीं है. मंगलवार को खबरें आईं कि सेलेक्टर्स और टीम मैनेजमेंट कोहली को ड्रॉप कर सकते हैं. हालांकि, क्रिकेट फैंस को यह बात हजम नहीं हुई. टीम मैनेजमेंट कोहली को विश्व कप स्क्वाड से बाहर रखने चाहे कोई वजह बताएं, लेकिन सच्चाई यह है कि यह खिलाड़ी इस विश्व स्तरीय टूर्नामेंट के लिए बहुत महत्वपूर्ण है.

टी20 विश्व कप में विराट कोहली के आंकड़े को देखें तो काफी शानदार रहा है. आकंड़े इस बात की गवाही हैं कि उनके जैसा खिलाड़ी किसी भी स्थिती में टीम के लिए खेल अहम रोल निभा सकता है. पिछले टी20 विश्व कप से पहले भी कोहली को लेकर कई तरह की बाते कही गई थी, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने सबको गलत साबित कर दिया. उन्होंने अपने बल्ले से एक-एक सवालों का जवाब दे दिया.

ये भी पढ़ें- IPL 2024: भारत के इस तेज गेंदबाज ने ली थी IPL की पहली हैट्रिक, जानिए अब तक कितने गेंदबाज बना चुके हैं ये रिकॉर्ड

कोहली के नाम सर्वाधिक अर्धशतक 

क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में अपने खेल का लोहा मनवा चुके विराट ने टी20 विश्व में भी रिकॉर्ड स्थापित किया है. बता दें कि T20 वर्ल्ड कप में सर्वाधिक अर्धशतक बनाने वाले खिलाड़ियों में विराट कोहली का नाम टॉप पर है. कोहली ने टी20 विश्व कप में कुल 14 अर्धशतक लगाए हैं. उनके बाद क्रिस गेल हैं जिन्होंने 9 हाफ सेंचुरी लगाई हैं.

कोहली ने बनाए सबसे ज्यादा रन 

टी20 वर्ल्ड कप में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों में भी विराट कोहली का नाम सबसे ऊपर है. कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप के कुल 27 मैचों में 81.5 की औसत से 1141 रन बनाए हैं. इनक बाद दूसरे स्थान पर महेला जयवर्धने हैं जिन्होंने 1016 रन बनाए हैं. टी20 फॉर्मेट के विश्व कप में विराट बेस्ट स्ट्राइक रेट और बेस्ट औसत वाले भारतीय खिलाड़ी हैं. यहां कोहली का औसत 81.5 का और स्ट्राइक रेट 131.30 का है.

दो बार प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब

विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप के नॉकआउट मैचों में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी भी हैं. इसके अलावा नॉकआउट में कोहली ने ही सबसे अधिक अर्धशतक भी लगाई है. नॉकआउट मैचों में बेस्ट औसत भी विराट कोहली का है. इसके साथ कोहली ने टी20 वर्ल्ड कप में दो बार प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब भी जीता है जो सबसे अधिक है.

ज़रूर पढ़ें