WCL 2024 Final: भारत ने रोमांचक फाइनल में पाकिस्तान को हराया, वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ लीजेंड्स 2024 का खिताब जीता

WCL 2024 Final: भारत ने यह रोमांचक मुकाबला 5 विकेट से जीत लिया और वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ लीजेंड्स 2024 का खिताब अपने नाम कर लिया.
WCL 2024 Final

ट्रॉफी के साथ भारतीय टीम

WCL 2024 Final: 13 जुलाई 2024 की रात बर्मिंघम के एजबस्टन ग्राउंड में क्रिकेट का एक रोमांचकारी अध्याय लिखा गया. वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ लीजेंड्स 2024 के फाइनल मुकाबले में भारत और पाकिस्तान की टीमें एक बार फिर आमने-सामने आईं. यह मैच ना केवल पुरानी प्रतिद्वंद्विता को जगाने वाला था, बल्कि चैंपियन बनने के लिए खिताब भी दांव पर लगा था.

पाकिस्तान की संघर्षपूर्ण पारी

पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में 156 रन बनाए. टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाजों को जल्दी पवेलियन लौटना पड़ा. मगर, अनुभवी शोएब मलिक (41 रन) और कामरान अकमल (24 रन) ने पारी को संभाला. बाद में तनवीर (19 रन) ने भी कुछ उपयोगी रन बनाए. हालांकि, भारतीय गेंदबाज़ी आक्रमण, खासकर अनुरीत सिंह (3 विकेट) ने पाकिस्तानी बल्लेबाजों को मनमाने ढंग से रन बनाने नहीं दिए. 

अंबाती ने खेली शानदार पारी

157 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम शुरुआत में ही लड़खड़ा गई. रॉबिन उथप्पा  (10 रन) और  सुरेश रैना (4 रन) जल्दी आउट हो गए. लेकिन इसके बाद गुरकीरत सिंह मान (34 रन) और अंबाती रायुडू (50 रन) ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए टीम को संभाला. दोनों की साझेदारी ने भारत की जीत की उम्मीदों को जगाए रखा. बाद में, यूसुफ पठान (30 रन) और युवराज सिंह (15* रन) की मदद से भारत ने लक्ष्य को 20वें ओवर में हासिल कर लिया. 

भारत की शानदार जीत

भारत ने यह रोमांचक मुकाबला 5 विकेट से जीत लिया और वर्ल्ड चैंपियनशिप ऑफ लीजेंड्स 2024 का खिताब अपने नाम कर लिया. इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने एक बार फिर अपने चैंपियन बनने की क्षमता का लोहा मनवाया. मैच के बाद अंबाती रायुडू को ‘मैन ऑफ द मैच’ और यूसुफ पठान को ‘मैन ऑफ द सीरिज’ घोषित किया गया.

यह भी पढ़ें- IND Vs ZIM: चौथे टी20 मुकाबले में भारत ने जिम्बाब्वे को 10 विकेट से रौंदा, सीरीज पर किया कब्जा

दोनों टीमों की ग्यारह

भारत– रॉबिन उथप्पा (विकेट कीपर), अंबाती रायडू, सुरेश रैना, युवराज सिंह (कप्तान), यूसुफ पठान, इरफान पठान, पवन नेगी, विनय कुमार, हरभजन सिंह, राहुल शुक्ला, अनुरीत सिंह, गुरकीरत सिंह मान

पाकिस्तान– कामरान अकमल (विकेट कीपर), शरजील खान, सोहेब मकसूद, शोएब मलिक, यूनिस खान (कप्तान), शाहिद अफरीदी, मिस्बाह उल हक, आमिर यामीन, सोहेल तनवीर, वहाब रियाज, सोहेल खान, सईद अजमल

 

ज़रूर पढ़ें