Women’s T20 WC 2024: बांग्लादेश नहीं, अब इस देश में होगा महिला टी20 विश्व कप 2024, ICC ने किया ऐलान

Women's T20 WC 2024: बांग्लादेश में राजनीतिक अस्थिरता और हिंसा के कारण आईसीसी ने महिला टी20 विश्व कप को यूएई में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है.
ICC

महिला टी20 विश्व कप

Women’s T20 WC 2024: बांग्लादेश में हिंसा के कारण आईसीसी ने महिला टी20 विश्व कप को यूएई में स्थानांतरित करने का निर्णय लिया है. बांग्लादेश में राजनीतिक अस्थिरता और हिंसा ने देश में एक असुरक्षित माहौल बना दिया था. इस स्थिति में खिलाड़ियों और अधिकारियों की सुरक्षा सुनिश्चित करना एक बड़ी चुनौती थी, जिसके वजह से आईसीसी ने ये फैसला लिया है.

यूएई को क्यों चुना गया?

यूएई हाल के वर्षों में क्रिकेट के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्र बन गया है. यहां पहले भी कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट आयोजित किए गए हैं. यूएई में विश्व स्तरीय क्रिकेट स्टेडियम और अन्य सुविधाएं हैं, जो एक बड़े टूर्नामेंट को आयोजित करने के लिए आवश्यक हैं. यूएई एक तटस्थ देश है और यहां सभी टीमों को समान सुविधाएं मिल सकती हैं. 2021 में कोविड के कारण पुरुषों के टी20 विश्व कप को भी यूएई में स्थानांतरित किया गया था, जो एक सफल आयोजन रहा था.

बांग्लादेश के लिए क्या खोया और क्या मिला?

बांग्लादेश एक बड़े अंतरराष्ट्रीय आयोजन की मेजबानी करने का मौका खो बैठा है. हालांकि, बांग्लादेश मेजबानी के अधिकार को बरकरार रखे हुए है, जिसका मतलब है कि वह राजस्व का अपना हिस्सा प्राप्त करेगा. इसके अलावा, आईसीसी ने भविष्य में बांग्लादेश में अन्य आयोजन करने का वादा किया है. वर्ल्ड कप 3 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक दुबई और शारजाह में खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें: Bharat Bandh Live: झारखंड में आगजनी, बिहार में रोकी गई ट्रेनें, राजस्थान के 16 जिलों में स्कूल बंद का ऐलान

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी ज्योफ एलार्डिस ने एक बयान में कहा, ‘बांग्लादेश में महिला टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी ना करना अफसोस की बात है, क्योंकि हम जानते हैं कि बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड एक यादगार आयोजन कर सकता था.”

ज़रूर पढ़ें