Ram Mandir: अयोध्या में 3 दिनों तक बाहरी लोगों की एंट्री बंद, इन गाड़ियों के आने पर भी बैन, जानिए सुरक्षा के क्या है इंतजाम

Ram Mandir: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए अयोध्या आने वालों के लिए खास इंतजाम किया गया है. इस वजह से सुरक्षा को देखते हुए कई बड़े फैसले किए गए हैं.
Ram Mandir

Ram Mandir (फोटो- सोशल मीडिया)

Ram Mandir Pran Pratishtha: श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के ओर से रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले की विधि को पूरा किया जा रहा है. आगामी 22 जनवरी को होने वाले इस समारोह की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इसकी जानकारी सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अपने अयोध्या दौरे पर दी. दूसरी ओर समारोह के लिए अभेद्य सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. वहीं अगले तीन दिनों तक अयोध्या में बाहरी लोगों की एंट्री को बंद कर दिया गया है.

समारोह में शामिल होने के लिए अयोध्या आने वालों के लिए खास इंतजाम किया गया है. बड़ी संख्या में वीवीआईपी लोग अयोध्या आ रहे हैं इस वजह से सुरक्षा को देखते हुए कई बड़े फैसले किए गए हैं. यहां चुनिंदा पुलिककर्मियों की 45 टीमें तैनात की गई हैं. इसके अलावा एसपी रैंक के कई अधिकारियों को लगाया गया है, जिससे अयोध्या आने वाला वीवीआईपी लोगों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़े और व्यवस्था को बनाए रखा जा सके.

इन गाड़ियों की एंट्री बंद

केंद्र और राज्य सरकार के करीब 25 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों को तैनात कर दिया गया है. इसके अलावा जहां AI तकनीक के जरिए सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखी जा रही है. खुफिया एजेंसी भी अलर्ट हैं और सोशल मीडिया पर भी नजर रखी जा रही है. बाहर से अयोध्या आने वाले लोगों के एंट्र को बंद कर दिया गया है. सुरक्षा व्यवस्था को मध्य नजर रखते हुए ये फैसला किया गया है. प्रशासन ने जिलें में तीन पहिया और चार पहिया वाहनों की एंट्री भी बैन कर दी है.

ये भी पढ़ें: Ram Mandir: पंचवटी से रामेश्वरम तक, दक्षिण के इन मंदिरों में दर्शन कर रहे पीएम मोदी, शबरी के भावुक प्रसंग को किया याद

इसके अलावा अयोध्या में अगले तीन दिनों तक भारी वाहनों की भी एंट्री नहीं होगी. केवल उन्हीं गाड़ियों को एंट्री मिलेगी जिनके पास वैलिड पास होगा. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में आने वालों को निमंत्रण दिखाने के बाद ही एंट्री दी जाएगी. वहीं प्राण प्रतिष्ठा के लिए देवी देवताओं को भी निमंत्रण दिया जा रहा है. यहां सुरक्षा व्यवस्था के लिए 3 डीआईडी, 17 आईपीएस, 100 पीपीएस और 325 इंस्पेक्टर तैनात किए गए हैं.

ज़रूर पढ़ें