Haryana News: हरियाणा बोर्ड परीक्षा में नकल कराने के लिए जान पर खेलते लोग, वीडियो देख रह जाएंगे दंग

Haryana News: हरियाणा में चल रही 10वीं बोर्ड परीक्षा से जुड़ा एक वीडियो काफी तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसमें देखा जा सकता है कि अपनी जान जोखिम में डालकर लोग नकल करा रहे हैं.
Haryana Board Exam

हरियाणा बोर्ड परीक्षा में नकल कराते लोग

Haryana News: हरियाणा में चल रही 10वीं बोर्ड परीक्षा से जुड़ा एक वीडियो काफी तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसमें देखा जा सकता है कि नकल कराने के लोग क्या-क्या कर रहे हैं. वीडियो देखने के बाद कहा जा रहा है कि नकल पर नकेल कसने के सारे दावे होते नजर आ रहे हैं. दरअसल, मंगलवार को नूंह जिले के तावडू कस्बे में परीक्षा केंद्र पर नकल करने वालों की भीड़ नजर आई. परीक्षा शुरू होने के कुछ देर बाद ही प्रश्न पत्र का फोटो खींच पेपर आउट कर दिया गया. इसके बाद नकल कराने के लिए लोग स्कूल के इमारतों और छतों पर चढ़ गए.

नूंह शहर के चंद्रावती स्कूल में नकलचियों का एक अलग ही रूप देखने को मिला. जहां परीक्षा के दौरान नकल कराने के लिए नकलचियों ने अपना पूरा जोर लगा दिया. अपनी जान की परवाह किए बगैर इमारत की पहली और दूसरी तल पर चढ़ गए. हालांकि, किसी इस अजीबो-गरीब करनामे की वीडियो बना ली.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: प्रियंका गांधी के रायबरेली से चुनाव लड़ने पर सस्पेंस, कांग्रेस के 60 उम्मीदवारों के नाम फाइनल!

नकल रोकने में सुस्त दिखे पुलिस जवान 

स्कूल प्रशासन और जिला प्रशासन के तमाम तैयारियों के बावजूद भी स्थिति यह थी कि परीक्षा शुरू होते ही छात्रों के बीच शोर-शराबे के साथ पर्चियां बांटी जा रही थी. परीक्षा केंद्र के बाहर ड्यूटी पर तैनात पुलिस के जवान भी नकलचियों के सामने सुस्त नजर आए. लेकिन नकलची पूरी दम लगा के पर्ची पहुंचाने में कामयाब रहे. ये नकलची दीवारों पर लटककर परीक्षा केंद्र की खिड़कियों तक पहुंचे रहे थे और अपने साथियों को पर्चा पहुंचा रहे थे.

जान जोखिम डाल करवा रहे थे नकल 

नकलची स्कूल के दीवारों पर इस तरह से लटके थे कि अगर वह गिर जाते तो जान बचाना भी मुश्किल होता. लेकिन अपनी जान की चिंता नहीं करते हुए भी वह अपने साथियों को नकल कराने में लगे हुए थे. इस दौरान परीक्षा केंद्र के बाहर खड़ी भीड़ इन नकलचियों को फोटो और वीडियो बना लिए, जो कि अब वायरल हो गया है.

बढ़ाई जाएगी पुलिस सुरक्षा- जिला शिक्षा अधिकारी

हालांकि, अब तक इस मामले भी कोई भी कार्रवाई नहीं हुई है. उधर, जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत चहल ने कहा कि उनके संज्ञान में यह मामला आया है. लेकिन नकल पर नकेल कसने की पूरी कोशिश की जा रही है. उन्होंने आगे कहा कि पुलिस सुरक्षा बढ़ाकर नकल को रोकने की पूरी कोशिश की जाएगी. इस बार प्रशासन और शिक्षा विभाग के अधिकारियों की फ्लाइंग ड्यूटी नहीं है. साथ ही परीक्षा केंद्रों के बाहर यहां कुछ ज्यादा ही लोग जमा होते हैं, लेकिन आगे इसमें सुधार किया जाएगा.

ज़रूर पढ़ें