IPL 2024: आईपीएल के पहले मुकाबले में मुस्ताफिजुर रहमान का मौके पर ‘चौका’, शिवम दुबे और रचिन रहे जीत के हीरो

CSK vs RCB: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का शानदार आगाज 22 मार्च से हो गया. इस लीग का पहला मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच चेन्नई के एम ए चिदंबरम क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया.

IPL 2024

चेन्नई सुपरकिंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को हराया

CSK vs RCB: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का शानदार आगाज 22 मार्च से हो गया. इस लीग का पहला मुकाबला चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच चेन्नई के एम ए चिदंबरम क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया. इस मुकाबले में सीएसके ने आरसीबी को 6 विकेट से 8 गेंदें शेष रहते हरा दिया. मैच में CSK के मुस्ताफ‍िजुर रहमान ने मौके पर ‘चौका’ लगाते हुए 29 रन देकर 4 विकटे लेकर जीक की इबारत ल‍िखी. ‘मौके पर चौका’ इसल‍िए भी, क्योंकि अगर मथीशा पथ‍िराना इंजरी की वजह से बाहर नहीं होते तो शायद उनको मौका भी नहीं मिलता.

मुस्ताफिजुर रहमान एक तरह से ‘मौके पर चौका’ लगाते हुए चेन्नई के लिए जीत का रास्ता आसान बनाया. इसके बाद में बल्ले का कमाल दिखाते हुए रच‍िन रवींद्र और श‍िवम दुबे ने इसको अंजाम तक पहुंचाते हुए टीम को जीत दिलाई. इस जीत के साथ आरसीबी का 2008 के बाद से चेन्नई के ख‍िलाफ चेपॉक में जीतने का सपना भी अधूरा रह गया.

मुस्ताफिजुर ने एक ओवर में चटके दो विकेट

बता दें कि आईपीएल के शुरुआती मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी RCB को अच्छी शुरुआत मिली. टीम का स्कोर 26 गेंदों पर 41 रन था. कप्तान फाफ डु प्लेस‍िस 35 रन बनाकर पूरे लय में खेल रहे थे. लेकिन सीएसके की ओर से गेंदबाजी करने आए मुस्ताफ‍िजुर ने पहले फाफ को चलता किया. इसके 3 गेंदों के बाद ही उन्होंन रजत पाटीदार को आउट कर पवेलियन भेज दिया. एक ओवर में 2 विकेट लेकर मुस्ताफ‍िजुर ने आरसीबी की मजबूत शुरुआत को कमजोर कर दिया.

इसके बाद आक्रमक बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल को दीपक चाहर ने बिना किसी रन बनाए कैच आउट करवाया.  फाफ, पाटीदार, और ग्लेन मैक्सवेल लगातार आउट हुए. इस दौरान केवल 1 रन बना और 3 विकेट गिरे. कुल मिलाकर 41 से 42 रन बनने के बीच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के तीन विकेट गिर गए.

विराट कोहली और कैमरन ग्रीन का विकेट

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ 12वें ओवर की दूसरी गेंद पर मुस्ताफिजुर का फ‍िर जादू चला, जब उन्होंने विकेट पर टिके विराट कोहली को 21 रनों पर आउट किया. इसके बाद इसी ओवर की चौथी गेंद पर कैमरन ग्रीन को पेवेल‍ियन भेजा. विराट जब आउट हुए तो RCB का स्कोर 77/4 था, वहीं ग्रीन के आउट होने पर 78/5 हो गया. हालांकि अंत में अनुज रावत (48) और द‍िनेश कार्तिक (38 नॉट आउट) ने जरूर हाथ द‍िखाए, ज‍िस वजह से RCB की टीम ने स्कोर बोर्ड को 173/6 तक पहुंचाया.

इंपैक्ट प्लेयर बने शिवम दुबे 

आरसीबी द्वारा दिए गए टारगेट का पीछा करने उतरी सीएसके के सभी बल्लेबाजों ने अच्छी बल्लेबाजी की. कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ (15) ने आईपीएल में डेब्यू मैच खेल रहे रच‍िन रवींद्र के साथ टीम को मजबूद शुरुआत दिलाई. रच‍िन 15 गेंदों पर 37 रन बनाए. अंज‍िक्य रहाणे ने भी 27 रनों की शानदार पारी खेली. वहीं, डेरेल म‍िचेल ने भी 22 रनों की जरूरी पारी खेली. अंत में इम्पैक्ट प्लेयर बनकर मैदान में उरते श‍िवम दुबे ने 34 रनों की नॉट आउट पारी खेला. रवींद्र जडेजा 25 रन पर नॉट आउट लौटे.

ज़रूर पढ़ें