Nepal Plane Crash: टेकऑफ के दौरान पलटा, फिर जमीन से टकराया विमान, पूरी घटना का Video आया सामने

Nepal Plane Crash: घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने स्थानीय मीडिया को बताया कि विमान रनवे के दक्षिणी छोर से टेक ऑफ कर रहा था और अचानक जहाज पलटा और झटके खाने के बाद जमीन से टकरा गया.
Nepal Plane Crash

नेपाल में प्लेन क्रैश

Nepal Plane Crash: नेपाल के काठमांडू में त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बुधवार को एक विमान क्रैश हो गया. 19 यात्रियों को काठमांडू से पोखरा ले जा रहा सौर्य एयरलाइंस का विमान टेक ऑफ के दौरान जमीन पर फिसला और देखते ही देखते उसमें आग लग गई. इस हादसे में 18 यात्रियों की जान गई है. जबकि एक पायलट को रेस्क्यू कर इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. हादसे का वीडियो सामने आया है जिसमें देखा जा सकता है कि विमान रनवे पर टेक ऑफ के दौरान जमीन पर फिसलता है और उसमें आग लग जाती है.

घटनास्थल पर मौजूद लोगों ने स्थानीय मीडिया को बताया कि विमान रनवे के दक्षिणी छोर से टेक ऑफ कर रहा था और अचानक जहाज पलटा और झटके खाने के बाद जमीन से टकरा गया. जमीन से टकराते ही एयरक्राफ्ट में आग लग गई और उसके बाद प्लेन रनवे के पूर्वी तरफ एक खाई में गिर गया.

ये भी पढें- Nepal: नेपाल के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर प्लेन क्रैश, हादसे में 18 लोगों की हुई मौत

19 में से 18 लोगों की मौत की पृष्टि

हादसे के बाद पूरे एयरपोर्ट पर धुएं का गुबार दिखने लगा. पुलिस और फायरफाइटर्स हादसे की साइट पर रेस्क्यू ऑपरेशन में लगे हुए हैं. नेपाल के अखबार, ‘द काठमांडू पोस्ट’ की रिपोर्ट के मुताबिक, विमान के पलटते ही उसमें आग लग गई और काला धुआं निकलने लगा. देखते ही देखते पूरे एयरपोर्ट पर काला धुआं फैल गया. नेपाल के नागरिक विमानन प्राधिकरण (CAAN) ने विमान में सवार 19 में से 18 लोगों के मौत की पुष्टि की है. ये सभी यात्री एयरलाइंस के स्टाफ थे. विमान ने त्रिभुवन एयरपोर्ट से सुबह 11 बजकर 11 मिनट पर पोखरा के लिए उड़ान भरा और रनवे पर कुछ दूर जाकर एयरपोर्ट के पूर्वी हिस्से में क्रैश कर गया.

विमान को मरम्मत के लिए ले जा रहे थे स्टाफ

क्रैश में विमान के पायलट 37 साल के कैप्टन एम आर शाक्य की जान बच गई है और उन्हें क्रैश साइट से रेस्क्यू किया गया है. अस्पताल में उनका इलाज किया जा रहा है. बताया जा रहा है कि विमान बॉम्बार्डियर CRJ-200ER था जिसे साल 2003 में बनाया गया था. विमान को एयरलाइंस का स्टाफ मरम्मत के लिए ले जा रहे थे. एयरलाइंस ने कहा है कि विमान पोखरा जा रहा था ताकि मरम्मत के बाद उसका टेक्निकल इंस्पेक्शन हो सके. विमाम ने रवने 2 से टेक ऑफ किया था और रनवे 20 पर क्रैश कर गया.

नेपाल में लगातार हो रहे हैं विमान हादसे

नेपाल में विमान हादसा कोई नई बात नहीं हैं बल्कि पिछले साल जनवरी में ही वहां बड़ा विमान हादसा हो गया था जिसमें 72 लोग मारे गए थे. येती एयरलाइन्स का विमान पोखरा एयरपोर्ट पर लैंडिंग से पहले क्रैश कर गया था जिसमें सवार सभी यात्री मारे गए थे. मई 2022 में नेपाल में एक और विमान हादसे में 22 लोग मारे गए थे. विमान पोखरा से जोसमोस जा रहा था और तभी क्रैश कर गया. नेपाल में एक और बड़ा विमान हादसा मार्च 2018 में हुआ था जिसमें 51 लोग मारे गए थे. विमान बांग्लादेश से नेपाल आ रहा था और त्रिभुवन एयरपोर्ट पर ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

ज़रूर पढ़ें