BMW CE 04: भारत में पहली बार लॉन्च हुआ ये खास इलेक्ट्रिक स्कूटर, सेकेंडों में पकड़ेगी तेज रफ्तार

BMW CE 04: स्कूटर का आकर्षक लुक और इसके फीचर्स जान कर आप भी हैरान हो जायेंगे. सिर्फ 2.6 सेकंड में ही 0 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने वाले इस BMW CE 04 इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत भारतीय बाजार में 14.90 लाख रूपए है. 
BMW CE 04

प्रतीकात्मक चित्र

BMW CE 04: भारतीय बाजार में बिकने वाला अब तक का सबसे महंगा प्रीमियर इलेक्ट्रिक स्कूटर BMW CE 04 अब लॉन्च हो चुका है. इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को जर्मनी की ऑटो निर्माता कंपनी BMW Motorrad द्वारा इंडियन मार्केट में लॉन्च किया गया है. बता दें की ये देश का पहला प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर है और भारतीय बाज़ारों में बिकने वाले इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर में ये अब तक का सबसे महंगा स्कूटर है. इसका आकर्षक लुक और इसके फीचर्स जान कर आप भी हैरान हो जायेंगे.

सिर्फ 2.6 सेकंड में ही 0 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने वाले इस BMW CE 04 इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत भारतीय बाजार में 14.90 लाख रूपए है. स्कूटर की कीमत इतनी ज्यादा इसलिए है क्योंकि इसकी मैन्युफैक्चरिंग भारत में नहीं होगी, इसे एक्सपोर्ट किया जायेगा. इसकी डिलिवरी इस साल सितंबर 2024 में शुरू होगी.

100 मिनट में होगी फुल चार्ज

बीएमडब्ल्यू मोटार्ड द्वारा निर्मित इस स्कूटर में 8.5kWh की क्षमता का बैटरी दिया गया है, जिससे इस स्कूटर की ड्राइविंग रेंज एक बार फुल चार्ज होने के बाद 130 किलोमीटर हो जाती है. स्कूटर को चार्ज करने के लिए कंपनी की ओर से दो विकल्प दिए जा रहे हैं. स्कूटर को 2.3 kW के स्टैंडर्ड चार्जर से चार्ज किया जायेगा, जिससे इसे फुल चार्ज होने में 4 घंटे 20 मिनट का समय लगेगा. वहीं 6.9 kW जैसे बड़े चार्जर से स्कूटर की फास्ट चार्जिंग भी की जा सकती है, जिससे स्कूटर को चार्ज होने में मात्र 1 घंटा 40 मिनट का ही समय लगेगा.

यह भी पढ़ें- WhatsApp Update: अब बिना इंटरनेट व्हाट्सएप पर ट्रांसफर होगा डेटा, कंपनी लेकर आ रही ये तगड़ा फीचर

सेकंडों में पकड़ेगी तेज रफ्तार

इलेक्ट्रिक स्कूटर में परमानेंट मैग्नेट मोटर का प्रयोग किया गया है, जिसका भारतीय बाज़ारों में मिलना बहुत मुश्किल है. बता दें कि परमानेंट मैग्नेट मोटर एक लिक्विड-कूल्ड है, जिसमें डैनोथर्म प्रतिरोधक शीतलक के रूप में पानी या आयनित पानी का उपयोग करते हैं. इस मोटर के द्वारा 31 kW की पावर और 62 Nm का टॉर्क जेनरेट किया जाता है. वहीं इसकी माइलेज की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को 0 से 50 kmph की रफ्तार पकड़ने में मात्र 2.6 सेकंड का समय लगता है. 120 किमी/घंटा इस स्कूटर की हाई स्पीड है.

क्या-क्या हैं फीचर्स

  • BMW CE 04 स्कूटर में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी वाला 10.25-इंच टीएफटी डिस्प्ले होगा.
  • इको, रेन और रोड जैसी तीन रनिंग मोड होगी.
  • कंपनी ने स्मार्टफोन चार्ज करने के लिए C-टाइप USB पोर्ट दिया है.
  • मोबाइल फोन रखने के लिए वेंटिलेटेड स्टोरेज दिया गया है.

ज़रूर पढ़ें