14 सितंबर तक फ्री में अपडेट होंगे आधार कार्ड, क्रेडिट कार्ड के नियमों में भी होगा बदलाव , जानें सबकुछ

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने फ्री आधार अपडेट की अवधि तीन महीने के लिए बढ़ा दी है. पहले यह अवधि 14 जून, 2024 को समाप्त होने वाली थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 14 सितंबर, 2024 कर दिया गया है.
Aadhaar Card Free Update

प्रतीकात्मक चित्र (फोटो-सोशल मीडिया)

आज सितंबर महीने की पहली तारीख है और आज सुबह ही ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने आम लोगों की पॉकेट का बोझ बढ़ा दिया है. एक बार फिर आज सुबह एलपीजी गैस सिलेंडर पर महंगाई छा गई है. ऐसे ही इस महीने में आम लोगों की जेब से जुड़े काफी अहम बदलाव होने जा रहे हैं, जिनमें कुछ आज से शुरू भी हो चुके हैं.

इस महीने होने वाले कुछ अहम बदलाव फ्री आधार अपडेट से लेकर क्रेडिट कार्ड, स्पेशल फिक्स्ड डिपॉजिट और रुपे कार्ड को लेकर हैं. जो आपको पर्सनल फाइनेंस पर असर डाल सकते हैं. जानिए कि इस महीने आपकी जेब से जुड़े कौन कौन से अहम बदलाव होने जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें- LPG Gas Cylinder: फिर महंगा हुआ एलपीजी सिलेंडर, जानिए अब किस शहर में कितनी कीमत

बढ़ी फ्री आधार अपडेट की तारीख

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने फ्री आधार अपडेट की अवधि तीन महीने के लिए बढ़ा दी है. पहले यह अवधि 14 जून, 2024 को समाप्त होने वाली थी, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 14 सितंबर, 2024 कर दिया गया है. UIDAI की वेबसाइट के अनुसार डेमोग्राफिक की जानकारी की निरंतर सटीकता के लिए आधार अपडेट करना जरूरी होगा. इसे अपडेट करने के लिए आपको अपना पहचान और पते के प्रमाण पत्र के दस्तावेज़ अपलोड करना अनिवार्य है.

पंजाब और सिंध बैंक स्पेशल एफडी डेडलाइन

पंजाब और सिंध बैंक 222 दिनों की स्पेशल FD पर 6.30 फीसदी का हाई रिटर्न देती है. बैंक 333 दिनों की अवधि वाली स्पेशल एफडी पर 7.15 फीसदी का रिटर्न दे रही है. पंजाब और सिंध की सीमित समय की स्पेशल एफडी की डेडलाइन 30 सितंबर, 2024 है.

बदल गया HDFC क्रेडिट कार्ड लॉयल्टी रूल

HDFC बैंक ने स्पेशल क्रेडिट कार्ड पर क्रेडिट कार्ड लॉयल्टी प्रोग्राम में बदलाव किया है. नए नियम के अनुसार, यूटिलिटी लेनदेन पर रिवॉर्ड पॉइंट्स अब प्रत्येक महीना 2000 से ज्यादा नहीं क्रेडिट किया जा सकता है. इसके अलावा टेलीकॉम और केबल बिल पर रिवॉर्ड पॉइंट्स को भी प्रत्येक महीना 2000 रिवॉर्ड पॉइंट्स पर सीमित किया जाएगा.

बड़ी इंडियन और IDBI बैंक की स्पेशल एफडी की डेडलाइन

आम नागरिकों को आईडीबीआई बैंक 300 दिनों में मैच्योर होने वाली उत्सव एफडी पर 7.05 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है. वहीं समान अवधि में सीनियर सिटीजंस को 7.55 फीसदी रिटर्न मिलता है. 375 दिनों में मैच्योर होने वाली उत्सव एफडी पर आम नागरिकों को 7.15 फीसदी और ​सीनियर सिटीजंस को 7.65 फीसदी रिटर्न मिल रहा है. पहले इस स्पेशल एफडी की डेडलाइन 30 जून थी लेकिन बैंक ने उत्सव एफडी वैलिडिटी डेट को 30 सितंबर तक के लिए आगे बढ़ा दिया है.

यह भी पढ़ें- अब एक क्लिक में मिलेगा लोन, UPI की तरह RBI ने शुरू की ये खास सुविधा, जानें क्या है ULI

वहीं इंडियन बैंक की इंड सुपर 300 डेज स्पेशल एफडी पर आम जनता को 7.05 फीसदी, सीनियर सिटीजंस को 7.55 फीसदी और सुपर सीनियर सिटीजंस को 7.80 फीसदी रिटर्न मिलेगा. इस एफडी की डेडलाइन 30 जून थी जिसेको बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया गया है.

क्रेडिट कार्ड के नियम में बदलाव

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों सहित सभी कार्ड जारीकर्ताओं को कार्ड नेटवर्क के साथ स्पेशल कांट्रैक्ट पर हस्ताक्षर करने से निर्देशित किया है जो उन्हें अन्य नेटवर्क का उपयोग करने से रोकता है. यह कार्रवाई एक समीक्षा के बाद की गई है, जिसमें यह निर्धारित किया गया कि कुछ कार्ड नेटवर्क और जारीकर्ता के एग्रीमेंट कंज्यूमर की पसंद की स्वतंत्रता के खिलाफ हैं. ये सर्कूलर की तारीख से छह महीने, यानी 6 सितंबर, 2024 से प्रभावी होगा.

ज़रूर पढ़ें