Petrol-Diesel Price Hike: आम जनता पर महंगाई की मार, कर्नाटक के बाद अब इस राज्य में बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

Petrol-Diesel Price Hike: राज्य सरकार में अवर सचिव (वित्त) प्रणव जी भट ने शुक्रवार को इस बढ़ोतरी की अधिसूचना जारी की. अधिकारी ने कहा, "वैट में बढ़ोतरी का मतलब है कि पेट्रोल और डीजल की कीमत में क्रमश: एक रुपये और 36 पैसे की वृद्धि होगी.
Petrol-Diesel Price Hike

प्रतीकात्मक तस्वीर

Petrol-Diesel Price Hike: कर्नाटक के बाद अब गोवा ने पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़तोरी की घोषणा की है. राज्य के लोगों को अब शनिवार से महंगाई की मार झेलनी पड़ेगी. गोवा सरकार ने शुक्रवार के दिन पेट्रोल-डीजल पर मूल्य वर्धित कर (VAT) में बढ़ोतरी किया है. राज्य सरकार के इस फैसले से पेट्रोल की कीमत में एक रुपये और डीजल की कीमत में 36 पैसे की बढ़ोतरी होगी.

राज्य सरकार में अवर सचिव (वित्त) प्रणव जी भट ने शुक्रवार को इस बढ़ोतरी की अधिसूचना जारी की. अधिकारी ने कहा, “वैट में बढ़ोतरी का मतलब है कि पेट्रोल और डीजल की कीमत में क्रमश: एक रुपये और 36 पैसे की वृद्धि होगी. गोवा में पेट्रोल की मौजूदा कीमत 95.40 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल की कीमत 87.90 रुपये प्रति लीटर है.”

ये भी पढ़ें- Yoga In Economy Growth: सिर्फ इंसान ही नहीं, अर्थव्यवस्था की भी सेहत बना रहा योग, जानिए कितना बड़ा हुआ कारोबार

कांग्रेस ने की वापस लेने की मांग

वहीं, गोवा में विपक्ष के नेता और वरिष्ठ कांग्रेस नेता यूरी अलेमाओ ने सरकार के इस फैसले को ‘असंवेदनशील सरकार’ का कृत्य बताया. उन्होंने कहा कि इस बढ़ोतरी को तुरंत वापस लिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि प्रमोद सावंत सरकार को इस तरह की बढ़ोतरी करने के बजाय फिजूलखर्ची पर लगाम लगानी चाहिए.

अलेमाओ ने कहा, “राज्य सरकार आम लोगों की रीढ़ तोड़ना चाहती है. अभी हाल ही में उन्होंने बिजली की दरें बढ़ाई थीं और आज पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है.”

AAP ने सरकार पर निशाना साधा

वहीं, गोवा आम आदमी पार्टी के प्रमुख अमित पालेकर ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “बिजली की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद सीएम प्रमोद सावंत के नेतृत्व वाली भाजपा के भ्रष्टाचार की बढ़ती जरूरत को बढ़ाने के लिए अब बीजेपी ने पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाकर आम लोगों की जेब में हाथ डाला है. आप आम आदमी को और कितना परेशान करेंगे?”

कर्नाटक में भी बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम

लोकसभा चुनाव 2024 के कुछ दिनों बाद ही कर्नाटक में ईंधन की कीमतों में 3 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी. राज्य सरकार ने 15 जून को पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढ़ा दिया है, जो तत्काल प्रभाव से लागू हो चुका है. कर्नाटक सरकार द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, कर्नाटक बिक्री कर (केएसटी) पेट्रोल पर 25.92 प्रतिशत से बढ़ाकर 29.84 प्रतिशत और डीजल पर 14.3 प्रतिशत से बढ़ाकर 18.4 प्रतिशत कर दिया गया है.

राज्य वित्त विभाग द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि मूल्य वृद्धि तुरंत प्रभाव से लागू होगी. वर्तमान समय में बेंगलुरु शहर में पेट्रोल 99.84 रुपये प्रति लीटर, जबकि डीजल 85.93 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

ज़रूर पढ़ें