Indian Railway: रेलवे कर्मचारी और पेंशनर्स के लिए खुशखबरी, अब मुफ्त में करा सकेंगे इलाज, केवल 100 रुपए में बनेगा ये कार्ड

Indian Railway: UMID कार्ड का लाभ भारतीय रेलवे के लगभग 12.5 लाख कर्मचारियों, 15 लाख से अधिक पेंशनर्स और करीब 10 लाख आश्रितों को मिलेगा. बता दें कि रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक प्रणव कुमार मलिक ने सोमवार को यूनिक मेडिकल आइडेंटिफिकेशन कार्ड जारी करने के आदेश दिए.
Indian Railway

प्रतीकात्मक चित्र(फोटो- सोशल मीडिया)

Indian Railway: इंडियन रेलवे ने अपने कर्मचारियों, पेंशनर्स और उनके आश्रितों के स्वास्थ्य की देखभाल के लिए हेल्थ पॉलिसी में बड़ा बदलाव किया है. दरअसल, भारतीय रेलवे अब यूनिक मेडिकल आइडेंटिफिकेशन (UMID) कार्ड जारी करने जा रहा है, जिसका सीधा फायदा सभी रेलवे कर्मचारियों, उनके आश्रितों और पेंशनर्स को मिलेगा.

इस UMID कार्ड के माध्यम से कर्मचारी रेलवे के पैनल में शामिल अस्पतालों में मुफ्त इलाज करा सकेंगे. कर्मचारी इस कार्ड का फायदा अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थानों में भी इलाज करा के उठा सकेंगे. आश्चर्य की बात तो यह है कि यह कार्ड मात्रा 100 रुपये में बनेगा.

यह भी पढ़ें- विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया को चुनावी अखाड़े में उतारेगी कांग्रेस! राहुल से मुलाकात के बाद चर्चा तेज

लगभग 37.5 लाख लोगों को मिलेगा फायदा

UMID कार्ड का लाभ भारतीय रेलवे के लगभग 12.5 लाख कर्मचारियों, 15 लाख से अधिक पेंशनर्स और करीब 10 लाख आश्रितों को मिलेगा. बता दें कि रेलवे बोर्ड के कार्यकारी निदेशक प्रणव कुमार मलिक ने सोमवार को यूनिक मेडिकल आइडेंटिफिकेशन कार्ड जारी करने के आदेश दिए. जिसके बाद यह निर्णय लागू हो गया है.

जानकारी के मुताबिक, रेलवे ने यह डिसीजन कर्मचारियों और पेंशनर्स की ओर से लगातार आ रही शिकायतों के बाद लिया गया है. कर्मचारियों की शिकायत थी कि डॉक्टर अपने पसंदीदा अस्पतालों के लिए रेफरल जारी करते हैं. लेकिन कार्ड के माध्यम से अब बिना रेफरल के इलाज संभव होगा.

यह भी पढ़ें- ‘तेज रफ्तार वाहनों की निगरानी के लिए लागू करें प्रावधान’, SC का राज्यों को निर्देश

फ्री इलाज के साथ फ्री दवाई भी

इस UMID कार्ड का लाभ राष्ट्रीय संस्थानों में भी मिलेगी. इसके माध्यम से रेलवे कर्मचारी को देश के सभी 25 AIIMS में इलाज के लिए किसी भी रेफरल की आवश्यकता नहीं होगी. इसके साथ ही पोस्ट ग्रैजुएट इंस्टिट्यूट ऑफ़ मेडिकल एजुकेशन ऐंड रिसर्च (PGIMER), चंडीगढ़, जवाहरलाल इंस्टिट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च(JIPMER), पुडुचेरी, निमहंस बेंगलुरु में भी कर्मचारी इसका लाभ उठा पाएंगे. यही नहीं रेलवे के कर्मचारियों को इन संस्थानों में न केवल इलाज, बल्कि आवश्यक दवाएं भी प्रदान की जाएंगी.

ज़रूर पढ़ें