UP Police Constable Exam: सिपाही भर्ती के नाम पर लेखपाल परीक्षा का पेपर बेचने वाले गिरफ्तार, 44 जालसाज चढ़े पुलिस के हत्थे

UP Police Constable Exam: केंद्रों की सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभालने खुद डीजीपी प्रशांत कुमार भी पहुंचे.
UP Police Constable Exam

डीजीपी प्रशांत कुमार

UP Police Constable Exam 2024: शनिवार, 17 फरवरी से उत्तर प्रदेश में दो दिवसीय सिपाही भर्ती परीक्षा शुरू हो चुकी है. इस परीक्षा में करीब 48 लाख से ज्यादा उम्मीदवार शामिल हो रहे हैं. इसमें करीब 6 लाख उम्मीदवार अन्य राज्यों के हैं. परीक्षार्थियों की इतनी बड़ी संख्या के मद्देनजर यूपी के सभी 75 जिलों में 2385 परीक्षा केंद्र बनाए गए. परीक्षा को लेकर केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. इस बीच परीक्षा केंद्रों की सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभालने खुद डीजीपी प्रशांत कुमार भी पहुंचे और सुरक्षा इंतजामों को लेकर जानकारी दी.

सकुशल सम्पन्न हुई पहली पाली की परीक्षा

परीक्षा केंदों का दौरा कर रहे डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया कि यूपी सिपाही भर्ती परीक्षा को लेकर पुलिस के पुख्ता इंतजाम के चलते परीक्षा सकुशल संपन्न हो रही है. उन्होंने यह भी बताया कि पूरे प्रदेश में कहीं भी पेपर लीक या सॉल्वर गैंग के परीक्षा में शामिल होने के साथ-साथ किसी प्रकार की अन्य गड़बड़ी सामने नहीं आई है.

जौनपुर से साल्वर गैंग गिरफ्तार

डीजीपी ने जानकारी देते हुए बताया कि जौनपुर से पुलिस ने एक गैंग को गिरफ्तार किया है. यह गैंग लेखपाल की पहले हो चुकी परीक्षा का प्रश्न पत्र अभ्यर्थियों को सिपाही भर्ती परीक्षा के नाम पर बेच रहा था. उन्होंने आगे कहा कि ऐसे तमाम लोगों को हमारी पुलिस की ओर से गिरफ्तार किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: UP Politics: BJP-RLD गठबंधन के कारण इस सीट पर बना असमंजस, दोनों दलों के कार्यकर्ता कर रहे दावा, जानिए वजह

नकली प्रश्न पत्र बेचने वाले चढ़े हत्थे

सूबे के डीजीपी ने जानकारी दी कि उत्तर प्रदेश पुलिस परीक्षा को सकुशल संपन्न करने के लिए हर जिले के सभी परीक्षा केंद्र पर मौजूद है, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. वहीं उन्होंने बताया कि प्रश्न पत्र के नाम पर धोखा दे रहे हैं उन्हें भी पकड़ा जा रहा है. पहली पाली की परीक्षा के बाद प्रदेशभर से 44 लोगों को अरेस्ट किया गया. यह पकड़े गए सभी आरोपी अभ्यार्थियों को फर्जी प्रश्न पत्र बेच रहे हे थे.

सभी जिलों में STF और यूपी पुलिस की सयुंक्त कार्रवाई

डीजीपी प्रशांत कुमार ने कहा कि आज की पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के दौरान जौनपुर से 2 और मऊ से 8 लोग अरेस्ट हुए हैं. वहीं दूसरी ओर झांसी, मऊ, वाराणसी समेत कई जिलों में एसटीएफ और जिला पुलिस कड़ी कार्रवाई कर रही है. 44 लोगों को पकड़े जाने के बाद भी प्रदेश भर में जालसाजों की धरपकड़ जारी है.

ज़रूर पढ़ें