Ayodhya: रामलला के लिए बना 1300 किलो की कढ़ाही में 7000 किलो श्रीराम भोग हलवा, डेढ़ लाख लोगों में बांटा जाएगा

Ayodhya News: नागपुर के विष्णु मनोहर ने सबसे बड़ा पराठा 56 घंटे लगातार कुकिंग के बाद बनाया था.
Ayodhya News

रामलला के लिए बना 1300 किलो की कढ़ाही में बना 7000 किलो रामभोग

Ayodhya News: 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा उत्सव के बाद आज तक लोगों का उत्साह कम नहीं हो रहा है. देश के साथ विदेश का हर भक्त रामलला को अपनी इच्छानुसार अर्पण करना चाहता है. इसी कड़ी में अब रोज-रोज नए रिकॉर्ड बनाने को लेकर चर्चा में रहने वाले नागपुर के विष्णु मनोहर ने अयोध्या में भी नया रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने एक ही बर्तन में 7 सौ किलो श्रीराम भोग हलवा बनाया और वहां मौजूद लोगों में बांटा जाएगा.

2 हजार लीटर दूध का हुआ इस्तेमाल

अयोध्या में एक ही बर्तन में 7000 किलो श्रीराम भोग हलवा तैयार करने के लिए नागपुर के विष्णु मनोहर ने 13 सौ किलोग्राम के वजन की कढ़ाही का इस्तेमाल किया. वहीं इस कढ़ाई की क्षमता 12 सौ लीटर बताई जा रही है. कढ़ाही के नीचे का भाग लोहे से बना है और ऊपर का भाग स्टील से बना है. हलवा बनाने के लिए 9 सौ किलोग्राम सूजी, 1 हजार किलो चीनी, 1 हजार किलो घी, 2 हजार लीटर दूध, लगभग 3 सौ किलो मेवा, भारी मात्रा में इलायची पाउडर, कई दर्जन केला और 25 सौ लीटर पानी का इस्तेमाल किया गया.

’22 तारीख को हलवा बनाने का तय किया’

रामभोग हलवा बनाने से पहले पूजा किया गया. हलवा बनने के बाद रामलला को भोग लगाने के लिए भेजा गया. इसके सारा हलवा बाकी लोगों में प्रसाद के रूप में वितरित किया गया. शेफ विष्णु मनोहर ने कहा कि जब आरएसएस चीफ मोहन भागवत ने बताया कि 22 तारीख को प्राण प्रतिष्ठा होगी तभी हमने तय किया था. उन्होंने आगे कहा कि हमनें विश्व रिकॉर्ड तो करीब 20 बनाए हैं लेकिन अब भगवान के लिए हलवा बनाना है.

यह भी पढ़ें: Ayodhya Ram Mandir: बीजेपी विधायकों के साथ नजर आए BSP MLA विधायक, सपा के दूरी बनाने पर बोले उमाशंकर सिंह- हम इसका राजनीतिकरण नहीं करेंगे

20 रिकॉर्ड बनाए हैं विष्णु मनोहर

अयोध्या में रामभोग पर जानकारी देते हुए विष्णु मनोहर ने कहा कि इसके बाद अयोध्या पहुंचकर हमनें 7 सौ किलो रामभोग हलवा बनाया. उन्होंने आगे कहा कि यह हलवा लगभग डेढ़ लाख लोगों में बांटा गया. अपने रिकॉर्ड के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि इसके पहले लगभग 20 रिकॉर्ड बनाए. विश्व का सबसे बड़ा पराठा 56 घंटे लगातार कुकिंग के बाद बनाया था. इससे पहले नागपुर में 6 सौ किलो हलवा बनाकर रिकॉर्ड बनाया था.

ज़रूर पढ़ें