केंद्रीय मंत्रिमंडल के गठन के बाद UP कैबिनेट में भी होगा बदलाव! इन बड़े चेहरों पर नजरें

Lok Sabha Election 2024: सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल के गठन के बाद उत्तर प्रदेश के योगी कैबिनेट में भी बदलाव होने जा रहा है. जिसमें यूपी सियासत के कुछ महत्वपूर्ण चेहरे हैं जिनकी भूमिका पर लोगों की नजर रहेगी. 
UP Cabinet

यूपी कैबिनेट

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आ चुके हैं. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने बुधवार को सहयोगी दलों के साथ बैठक कर सरकार गठन को लेकर चर्चा की. अब अगली बैठक 7 जून को सुबह 11 बजे बुलाई गई है, जिसमें NDA की संसदीय दल के नेता शामिल होंगे. 7 जून को पीएम मोदी को NDA के घटक दल का नेता चुना जाएगा. सूत्रों के हवाले से खबर है कि नरेंद्र मोदी 8 जून को प्रधानमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं.

इस बीच सूत्रों के हवाले से खबर ये भी आ रही है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल के गठन के बाद उत्तर प्रदेश के योगी कैबिनेट में भी बदलाव होने जा रहा है. जिसमें यूपी सियासत के कुछ महत्वपूर्ण चेहरे हैं जिनकी भूमिका पर लोगों की नजर रहेगी. डॉक्टर महेंद्र सिंह की नाम की चर्चा है कि उनकी मंत्रिमंडल में वापसी होने जा रही है. बता दें कि लोकसभा चुनाव में मध्य प्रदेश के प्रभारी के रूप में उन्होंने पार्टी को सभी सीटों पर जीत दिलाई है.

ये भी पढ़ें- UP में हार की वजह भीतरघात? आलाकमान ने BJP प्रदेश अध्यक्ष को दिल्ली बुलाया, जा सकती है कुर्सी

श्रीकांत शर्मा के नाम की चर्चा

वहीं, यूपी के नए कैबिनेट में श्रीकांत शर्मा की वापसी को लेकर भी चर्चा हो रही है. उन्होंने हिमाचल प्रदेश में प्रभारी रहते हुए भारतीय जनता पार्टी को सभी लोकसभा सीटों पर जीत दिलवाई है. जबकि, ⁠सिद्धार्थ नाथ सिंह लोकसभा चुनाव में आंध्र प्रदेश में प्रभारी थे, उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल में इनकी वापसी की भी अटकलें लगाई जा रही है.

बीजेपी के राज्यसभा सांसद ⁠लक्ष्मीकान्त बाजपेयी को पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए झारखंड के प्रभारी के रूप में नियुक्त किया था, विपरित परिस्थितियों के बावजूद भी बीजेपी ने झारखंड में अच्छा प्रदर्शन किया. अब ऐसी चर्चा है कि उन्हें भी मोदी मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है.

उत्तर प्रदेश के इन नामों पर नजर

वहीं, राज्यसभा सांसद डॉ राधा मोहन दास अग्रवाल को बीजेपी ने कर्नाटक के प्रभारी बनाया था. पार्टी कर्नाटक की सत्ता में न होने के बावजूद भी अपनी ज़मीन बचाने में कामयाब रही. खासकर मुश्किल सीटों पर पार्टी ने जीत दर्ज करने में सफल रही. डॉ दिनेश शर्मा, राज्यसभा सांसद दिल्ली में केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किए जा सकते है, वह पार्टी कैडर के नेता है, आम चुनाव के दौरान वे महाराष्ट्र के प्रभारी थे, यूपी में अवध क्षेत्र में संगठन में उनकी मज़बूत पकड़ है ऐसे में एक बड़े ब्राह्मण चेहरे के तौर पर कैबिनेट में शामिल किए जा सकते हैं.

सासंद और पूर्व केंद्रीय मंत्री पंकज चौधरी पूर्वांचल में मुश्किल हालात में सीट निकाल कर लाए , पार्टी का बड़ा कुर्मी (पिछड़ा ) चेहरा है. पार्टी उन्हें एक बार फिर मौक़ा दे सकती है.  ⁠कांग्रेस से बीजेपी में आए आरपीएन सिंह राज्यसभा में MP है उनके आने से आसपास की लोकसभा सीटें जीतने में बीजेपी को सफलता मिली. पार्टी उन्हें मौक़ा दे सकती है.

अनुप्रिया पटेल की भूमिका महत्वपूर्ण

⁠जितिन प्रसाद, रुहलखंड में बीजेपी के लिए बड़ा ब्राह्मण चेहरा, अब पीलीभीत से सांसद हैं,  राज्य सरकार में पीडब्लूडी का अहम ओहदा संभालते हैं. ऐसे में दिल्ली में भी महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारी मिल सकती है. ⁠इनके अलावा कमलेश पासवान, अशोक रावत, जय प्रकाश रावत, डॉ महेश शर्मा, SP सिंह बघेल और गठबंधन की अनुप्रिया पटेल की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी.

ज़रूर पढ़ें