UP News: यूपी में शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही, महराजगंज में बिना किताब पढ़ रहे छात्र, जानें पूरा मामला

UP News: विस्तार न्यूज़ की टीम ने जब उच्च प्राथमिक विद्यालय पुरैनिहां में जाकर मौजूदा हालात के बारे में जानने का प्रयास किया तो जो जानकारी सामने आई वह बेहद ही चौंकाने वाली थी. विद्यालय के प्रधानाचार्य ने बताया कि शैक्षिक सत्र वर्ष 2024-25 का प्रारंभ 1 अप्रैल को ही हो चुका है, किताबें अप्रैल तक आ जाती थी लेकिन इस बार अब तक नहीं पहुंच पाई है.
UP News

यूपी में शिक्षा विभाग की बड़ी लापरवाही

UP News: महराजगंज में बेसिक शिक्षा विभाग की लापरवाही का मामला उजागर हुआ है. यहां परिषदीय विद्यालयों में अप्रैल माह से ही नए सत्र की शुरुआत हो चुकी है लेकिन दो माह से अधिक समय बीत जाने के बाद भी अब तक विद्यार्थियों के पास किताबें नहीं पहुंची है.

उत्तर प्रदेश में शिक्षा को लेकर चाहे कितने भी दावे कर लिए जाए और कागजों में बाकायदा शैक्षिक दावों की कलमपूर्ति कर ली जाए लेकिन धरातल पर इसकी तस्वीर बिल्कुल ही विपरीत नजर आती है. इसका जीता जागता प्रमाण महराजगंज के नौतनवां खण्ड शिक्षा अधिकारी के लापरवाही से उजागर होती है. जिन्होंने नियमों को ताक पर रखकर अब तक विद्यालयों में किताबों को नहीं भिजवाया, जिससे बीते अप्रैल माह से ही किताबें एक बंद कमरे में कैद होकर अपनी बेबसी के आंसू बहा रहे हैं.

इतना ही नहीं विस्तार न्यूज़ की टीम ने जब उच्च प्राथमिक विद्यालय पुरैनिहां में जाकर मौजूदा हालात के बारे में जानने का प्रयास किया तो जो जानकारी सामने आई वह बेहद ही चौंकाने वाली थी. विद्यालय के प्रधानाचार्य ने बताया कि शैक्षिक सत्र वर्ष 2024-25 का प्रारंभ 1 अप्रैल को ही हो चुका है, किताबें अप्रैल तक आ जाती थी लेकिन इस बार अब तक नहीं पहुंच पाई है. वहीं, विद्यालय की एक छात्रा ने बताया कि वह विद्यालय तो आती है लेकिन नई किताबें न होने पर पढ़ने में कठिनाइयां होती हैं लेकिन विद्यालय के शिक्षक पुरानी किताबों और बेसिक जानकारी से हमें ज्ञान प्रदान करते हैं.

ये भी पढ़ेंः अफसरों पर सवाल, बाबा को क्लीन चिट… हाथरस हादसे में SIT ने सौंपी 300 पन्नों की रिपोर्ट

इस संबंध में जब नौतनवां के खंड शिक्षा अधिकारी से जानने का प्रयास किया गया तो वह अपने कार्यालय से नदारद थे और फोन करने पर घंटी बजती रही लेकिन उनका फोन रिसीव तक नहीं हुआ. अब ऐसे में सवाल यह उठता है कि योगी सरकार में ऐसे बेलगाम और लापरवाह जिम्मेदारों के विरुद्ध किस प्रकार की कार्रवाई होती है.

ज़रूर पढ़ें