Lok Sabha Election: संजीव बालियान पर BJP ने फिर जताया भरोसा, मुजफ्फरनगर से तीसरी बार होंगे उम्मीदवार, अजीत सिंह को हराकर दिखाया था दम

Lok Sabha Election: साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी के दिग्गज नेता पूर्व सांसद कादिर राणा को हराकर संजीव बालियान पहली बार सांसद बने.
Sanjeev balyan

डॉ संजीव बालियान ( केंद्रीय राज्य मंत्री)

Lok Sabha Election 2024: आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर शनिवार (02 मार्च) को बीजेपी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की. जिसमें कुल 195 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की. वहीं, 34 मौजूदा सांसदों के टिकट काटे गए हैं. जिन प्रत्याशियों की सूची जारी की गई है उनमें उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट से डॉ संजीव बालियान के नाम पर भी मुहर लगी है. रालोद के मुखिया और पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी अजीत सिंह को हराने वाले संजीव बालियान को पार्टी ने तीसरी बार लोकसभा का टिकट दिया है.

साल 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में बहुजन समाज पार्टी के दिग्गज नेता पूर्व सांसद कादिर राणा को हराकर संजीव बालियान पहली बार सांसद बने. इसके बाद नरेंद्र सरकरा में उन्हें कृषि और खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री बनया गया. साथ ही 2016 में उन्हें राज्यमंत्री जल संसाधन नदी विकास और गंगा कायाकल्प की जिम्मेदारी मिली थी.

ये भी पढे़ें- Lok Sabha Election: ‘साथियों! तैयार रहिए…’, BJP के जौनपुर से प्रत्याशी उतारने पर बाहुबली धनंजय सिंह ने भरी हुंकार, बोले- जीतेंगे हम

चौधरी अजीत सिंह को हराकर दूसरी बार पहुंचे लोकसभा 

2014 लोकसभा में मिली जीत के बाद 2019 में भी बीजेपी ने संजीव बालियान को चुनावी मैदान में उतारा. हालांकि इस बार का मुकाबला आसान नहीं था, क्योंकि इस संसदीय क्षेत्र से आरएलडी मुखिया चौधरी अजीत सिंह ने चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया था. इस चुनाव में सपा और बसपा से गठबंधन भी था. उस समय मुजफ्फरनगर सीट से चौधरी अजीत सिंह की जीत तय मानी जाती थी. हालांकि, चुनाव के बाद जो नतीजे आए उसने सबको चौंका दिया. उस चुनाव में संजीव बालियान ने रालोद मुखिया को हराकर लगातार दूसरी बार सांसद बने.

मुजफ्फरनगर में दंगा भड़काने का आरोप 

तीसरी बार यूपी के मुजफ्फरनगर संसदीय क्षेत्र से बीजेपी का टिकट पाने में सफल रहे केंद्रीय राज्य मंत्री डॉक्टर संजीव बालियान 2013 में हुए मुजफ्फरनगर दंगे का आरोपी रहें हैं. उनके खिलाफ दंगों को भड़काने का भी आरोप लगा था. इसी दौरान सबसे पहले डॉ संजीव बालियान का नाम चर्चाओं में आया था.

वहीं, मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट से सपा गठबंधन ने पूर्व सांसद हरेंद्र मलिक को मैदान में उतारा है. जबकि बीजेपी ने डॉ संजीव बालियान पर भरोसा जताते हुए उनके नाम का ऐलान किया है. बता दें की दोनों ही नेता जाट समुदाय से ताल्लुक रखते हैं. ऐसे में सियासी जंग बेहद दिलचस्प होगी. हालांकि अभी बसपा ने इस सीट पर अपने उम्मीदवार की घोषणा अभी नहीं की है.

ज़रूर पढ़ें