यूपी उपचुनाव के लिए BJP की खास प्लानिंग, संघ हुआ सक्रिय, ग्राउंड जीरो पर उतरे मंत्री, विधायक और सांसद

UP BY Election: यूपी बीजेपी के अलग-अलग मोर्चों को जातीय समीकरण के आधार पर चुनाव वाले विधानसभा क्षेत्र में तैनात किया गया है. मतदान के लिए प्रेरित करने वाले जातियों के क्षेत्रीय नेताओं को भी लगाया गया है.
UP BY Election

योगी आदित्यनाथ, (मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश)

UP BY Election: यूपी विधानसभा उपचुनाव को लेकर बीजेपी 9 क्लस्टर के हिसाब से चुनाव लड़ने की रणनीति बना रही है. इन 9 क्लस्टर में दो से तीन मंत्रियों के साथ एक से दो बीजेपी पदाधिकारियों की टीम लगाई गई है. सरकार के प्रभारी मंत्रियों को भी अलग-अलग जिम्मेदारी दी गई है.

इसके अलावा एक-एक बूथ के जातीय गणित की जिम्मेदारी मंडल अध्यक्ष और जिला अध्यक्ष को दी गई है. यूपी बीजेपी के अलग-अलग मोर्चों को जातीय समीकरण के आधार पर चुनाव वाले विधानसभा क्षेत्र में तैनात किया गया है. मतदान के लिए प्रेरित करने वाले जातियों के क्षेत्रीय नेताओं को भी लगाया गया है.

ये भी पढ़ें- PM मोदी ने वडोदरा में टाटा एयरक्रॉफ्ट कॉम्पलेक्स का किया उद्घाटन, अब सेना के लिए प्लेन बनाएगी कंपनी

हर विधानसभा में सीएम योगी की रैली

क्षेत्रीय अध्यक्षों को भी अपने-अपने क्षेत्र में पड़ने वाली विधानसभा सीट पर लगाया गया है. इसके अलावा सीएम योगी की हर विधानसभा क्षेत्र में एक-एक रैली होगी. वहीं, मुस्लिम बाहुल्य इलाको में बीजेपी के मुस्लिम नेताओं को लगाया जाएगा. चुनाव प्रचार में बूथ प्रबंधन के निचले स्तर तक के कार्यकर्ताओं को शामिल किया गया है. पार्टी के सभी सांसद और विधायकों को दिवाली बाद पूरी तरह के उपचुनाव वाले विधानसभा क्षेत्रों में ही रहने के लिए कहा गया है. इन सबके अलावा पार्टी मुख्यालय पर मॉनिटरिंग सेल भी बनाई गई है.

चुनावी क्षेत्रों में सक्रिय हुआ संघ

सूत्रों के अनुसार, बीजेपी के पक्ष में यूपी उपचुनाव में जनमत तैयार करने के लिए संघ की तरफ से बड़े पैमाने पर संपर्क कार्यक्रम शुरू किए गए हैं. संघ ने उपचुनाव वाली विधानसभा सीटों के लिए टोलियां तैयार की हैं. इन टोलियों ने लोगों तक संदेश पहुंचाना शुरू भी कर दिया है. प्रत्येक टोली 5-10 लोगों के छोटे ग्रुप के साथ बैठकें कर रही है, जिनमें राष्ट्रहित, हिंदुत्व, सुशासन, विकास, लोक कल्याण और स्थानीय मुद्दों पर गहन चर्चा के माध्यम से लोगों की राय को आकार दिया जा रहा है.

यूपी के इन 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

यूपी में जिन सीटों पर उपचुनाव होंगे उनमें कटेहरी (अंबेडकर नगर), करहल (मैनपुरी), मीरापुर (मुजफ्फरनगर), गाजियाबाद, मझावां (मिर्जापुर), शीशमऊ (कानपुर शहर), खैर (अलीगढ़), फूलपुर (प्रयागराज) और कुंदरकी (मुरादाबाद) शामिल हैं. इन सीटों पर 13 नवंबर को मतदान होगा और 23 नवंबर को मतगणना होगी. चुनाव आयोग ने 15 अक्टूबर को एक अदालती मामले के कारण मिल्कीपुर (अयोध्या) को छोड़कर यूपी विधानसभा की नौ सीटों पर उपचुनाव की घोषणा की थी.

ज़रूर पढ़ें