By-Election 2024: लोकसभा चुनाव के साथ 13 राज्यों की इन 26 विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव, जानें कब-कब होगी वोटिंग

By-Election 2024: अभी 13 राज्यों की कुल 26 विधानसभा सीटें खाली हैं, इन सीटों पर भी भारत निर्वाचन आयोग ने लोकसभा चुनाव के साथ ही चुनाव कराने के ऐलान किया है.
By-Election 2024

26 विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव

By-Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव का ऐलान शनिवार को हो गया है. लोकसभा चुनाव के साथ चार राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान भी भारत निर्वाचन आयोग ने शनिवार को किया है. इसके अलावा 13 राज्यों की 26 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी लोकसभा चुनाव के साथ ही होंगे.

बिहार, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, महाराष्ट्र, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, कर्नाटक और तमिलनाडु की कुल 26 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा. इन राज्यों में ये सीटें अभी खाली हैं. बिहार की अगिआंव विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा, जहां सातवें चरण के दौरान एक जून को वोटिंग होगी. वहीं गुजरात की पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा.

गुजरात में विजापुर, खंभात, वाघोडीया, माणावदर और पोरबंदर सीट पर तीसरे चरण के दौरान 7 मई को वोटिंग होगी. वहीं हरियाणा की करनाल सीट पर छठे चरण के दौरान 25 मई, झारखंड की गांडेय सीट पर पांचवें चरण के दौरान 20 मई, महाराष्ट्र की अकोला वेस्ट सीट पर दूसरे चरण के दौरान 26 अप्रैल, त्रिपुरा की रामनगर सीट पर पहले चरण के दौरान 19 अप्रैल को वोटिंग होगी.

यूपी की चार सीटों पर चार चरण में उपचुनाव

वहीं उत्तर प्रदेश की ददरौल विधानसभा सीट पर चौथा चरण के दौरान 13 मई, लखनऊ पूर्व विधानसभा सीट पर पांचवें चरण के दौरान 20 मई, गैंसड़ी विधानसभा सीट पर छठे चरण के दौरान 25 मई और दुद्धी विधानसभा सीट पर सातवें चरण के दौरान 1 जून को वोट डाले जाएंगे.

इसके अलावा पश्चिम बंगाल की भगवांगोला विधानसभा सीट पर तीसरे चरण के दौरान सात मई और बारानगर विधानसभा सीट पर सातवें चरण के दौरान एक जून को वोटिंग होगी. जबकि तेलंगाना की सिकंदराबाद कैंट विधानसभा सीट पर चौथे चरण के दौरान 13 मई को वोट डाले जाएंगे. हिमाचल प्रदेश में भी छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: पीएम मोदी, अमित शाह, राहुल गांधी… लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानिए हाई प्रोफाइल सीटों पर कब होंगे मतदान

हिमाचल प्रदेश की धर्मशाला सीट पर चौथे चरण के दौरान 13 मई को वोट डाले जाएंगे. जबकि लाहौल-स्पिति, सुजानपुर, बड़सर, गागरेट और कुटलैहड़ सीट पर सातवें चरण के दौरान 1 जून को वोटिंग होगी. इसके अलावा राजस्थान की बागीडोरा सीट में 26 अप्रैल, कर्नाटक की शोरापुर सीट में 7 मई और तमिलनाडु की विलावानकोड सीट पर 19 अप्रैल को वोटिंग होगी.

ज़रूर पढ़ें