Lok Sabha Election: यूपी में BJP तोड़ पाएगी अपना रिकॉर्ड? क्या होगा सपा और बसपा का, सर्वे में बड़ा खुलासा

UP Lok Sabha Election 2024 Opinion Poll: ओपिनियन पोल में संभावना जताई जा रही है कि NDA प्रदेश में अपना ही 2019 लोकसभा चुनाव का रिकॉर्ड तोड़ सकती है.
UP Lok Sabha Election 2024 Opinion Poll, Lok Sabha Election, Lok Sabha Election 2024

पीएम नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो- सोशल मीडिया)

UP Lok Sabha Election 2024 Opinion Poll: देश में जल्द ही लोकसभा चुनाव होने वाले हैं. वहीं सभी दलों ने आगामी चुनाव के लिए ताकत झोंक दी है. इसी क्रम में उत्तर प्रदेश में सियासी हलचल तेज है. जहां एक ओर भारतीय जनता पार्टी के अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन(NDA) राज्य में राष्ट्रीय लोकदल, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी, अपना दल सोने लाल और निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल यानी निषाद पार्टी के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है, वहीं दूसरी ओर विपक्षी ‘INDI’ गठबंधन समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के साथ BJP का विजय रथ रोकने को तैयार है. ऐसे में एबीपी न्यूज सी वोटर(ABP Cvoter Opinion Poll) ने आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर ओपिनियन पोल किया है.

NDA तोड़ सकती है अपना रिकॉर्ड

ओपिनियन पोल में संभावना जताई जा रही है कि NDA प्रदेश में अपना ही 2019 लोकसभा चुनाव का रिकॉर्ड तोड़ सकती है. सर्वे में दावा किया गया है कि BJP नीत एनडीए को उत्तर प्रदेश में 51 फीसदी हासिल हो सकते हैं. बता दें कि साल 2014 के चुनाव में BJP को 42.63 फीसदी वोट मिले थे. वहीं NDA को 43.63 प्रतिशत वोट शेयर मिले थे. इसके अलावा साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को अकेले 49.98 फीसदी और एनडीए को 1.21 वोट मिले थे. दोनों को मिलाकर कुल वोट प्रतिशत 51.19 फीसदी था.

विपक्ष को मिल सकता है इतना वोट शेयर

ओपिनियन पोल के मुताबिक विपक्षी ‘INDI’ गठबंधन(समाजवादी पार्टी और कांग्रेस) को आगामी चुनाव में 35 फीसदी वोट शेयर मिल सकता है. वहीं मायावती की पार्टी बसपा को 8 फीसदी वोट मिल सकता है. मालूम हो कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में बसपा और सपा ने गठबंधन किया था. हालांकि चुनाव परिणाम आते ही बसपा सुप्रीमो ने सपा के साथ गठबंधन तोड़ लिया था.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: ‘मुझसे तो अक्सर नाराज ही रहते हैं’, जाटों की नाराजगी पर जयंत सिंह ने दी प्रतिक्रिया, बोले- फिर भी मैं उनको…

कांग्रेस का प्रदर्शन हुआ खराब

2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान सपा को पांच सीटें मिली थी और 18.11 फीसदी वोट शेयर मिले थे. वहीं कांग्रेस का प्रदर्शन साल 2014 के मुकाबले और भी ज्यादा खराब हो गया था. साल 2014 के आम चुनाव में कांग्रेस ने 2 सीटों पर जीत दर्ज किया था, लेकिन 2019 के चुनाव में 6.36 फीसदी मतों के साथ पार्टी को सिर्फ एक सीट पर ही जीत मिली.

ज़रूर पढ़ें