Lok Sabha Election: मैनपुरी में सपा का तिलिस्म तोड़ने की कोशिश में BJP! डिंपल यादव के खिलाफ इस बड़े चेहरे को बना सकती है उम्मीदवार

Lok Sabha Election: कहा जा रहा है कि बीजेपी की दूसरी लिस्ट में यूपी के कई ऐसे नाम आने वाले हैं जो सबको चौंका सकते हैं.
Lok Sabha Election, who is Jaiveer Singh, Jaiveer Singh

योगी सरकार के मंत्री जयवीर सिंह

UP Lok Sabha Election 2024: देश में जल्द लोकसभा के चुनाव होने वाले हैं. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश की 80 में से 51 सीटों समेत BJP ने देश के 16 राज्यों और 2 केंद्र साशित प्रदेशों में अपने पहले 195 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. पार्टी को 5 सीटें BJP नीत NDA में शामिल दलों को देने के बाद 24 उम्मीदवारों को मैदान में उतारना अभी बाकी है. इसे लेकर यूपी की सियासी गलियारों में अटकलों का दौर तेज है. सूत्रों की मानें तो बीजेपी की दूसरी लिस्ट में यूपी के कई ऐसे नाम आने वाले हैं जो सबको चौंका सकते हैं. दूसरी लिस्ट में समाजवादी पार्टी का गढ़ मैनपुरी सीट भी शामिल है. सूत्रों के मानें तो मैनपुरी से पार्टी योगी सरकार के मंत्री जयवीर सिंह को मैदान में उतार सकती है.

बड़े चेहरों पर दांव लगा सकती है BJP

जानकार सूत्रों की माने तो बीजेपी हारी हुई सीटों के समीकरण साधने के लिए बड़े चेहरों पर दांव लगा सकती है. इसी क्रम में पार्टी मैनपुरी से सपा सांसद डिंपल यादव के खिलाफ योगी सरकार के मंत्री जयवीर सिंह को चुनावी मैदान में उतारने की तैयारी में है. बता दें कि सपा की ओर से आगामी लोकसभा चुनाव के तीन लिस्ट जारी कर चुकी है. सपा ने मैनपुरी से डिंपल यादव को फिर से मैदान में उतारा है.

बसपा, सपा सरकारों में भी रह चुके हैं मंत्री

बता दें कि ठाकुर बिरादरी से ताल्लुक रखने वाले बीजेपी नेता जयवीर सिंह मूल रूप से मैनपुरी के ही निवासी हैं. इस समय वह योगी सरकार में पर्यटन-संस्कृति मंत्री हैं. इससे पहले जयवीर सिंह बसपा, सपा सरकारों में भी मंत्री रह चुके हैं. दो विधानसभा चुनाव से सपा के कब्जे में रही सदर मैनपुरी सीट के तिलिस्म को 2022 में जयवीर सिंह ने जीत दर्ज कर तोड़ दिया था. इतना ही नहीं जयवीर सिंह साल 1988 से 1995 तक करहरा गांव के ग्राम प्रधान भी रह चुके हैं. अब ऐसे में बीजेपी अगर उन्हें सपा के गढ़ मैनपुरी से अपना उम्मीदवार घोषित करती है तो दोनों के बीच मुकाबला दिलचस्प हो सकता है.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: अमेठी में स्मृति ईरानी बनाम राहुल गांधी, रायबरेली से पॉलिटिकल डेब्यू के लिए तैयार प्रियंका गांधी!

1996 से ही कब्जा है सपा परिवार का

बता दें कि मैनपुरी सीट को सपा का किला कहा जाता है. इस सीट पर सपा का साल 1996 से ही कब्जा है. सबसे पहले इस सीट पर सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने जीत दर्ज की थी. मुलायम सिंह इस सीट से चार बार चुनाव जीत चुके हैं. उनके बाद बलराम सिंह यादव, धर्मेंद्र यादव, तेज प्रताप यादव ने भी जीत दर्ज की. मुलायम सिंह के निधन के बाद 2022 के उपचुनाव में डिंपल यादव ने इस सीट पर बड़े अंतर से जीत दर्ज की थी.

ज़रूर पढ़ें