Lok Sabha Election 2024: मैनपुरी से डिंपल यादव के टिकट का ऐलान होते ही अखिलेश को लगा तगड़ा झटका, इस करीबी नेता ने छोड़ा सपा का साथ

Lok Sabha Election 2024: डिंपल यादव पर अब मुलायम सिंह यादव की विरासत को आगे बढ़ाने की जिम्मेदारी है.
Akihilesh Yadav

सपा प्रमुख अखिलेश यादव (फोटो- सोशल मीडिया)

Lok Sabha Election 2024: समाजवादी पार्टी ने मंगलवार को 16 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान आगामी चुनाव के लिए कर दिया है. पार्टी ने इस लिस्ट में अखिलेश यादव के परिवार से तीन लोगों को टिकट दिया है. सपा के गढ़ मैनपुरी सीट पर पार्टी ने अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव पर दांव लगाया है. डिंपल यादव अभी इसी सीट से सांसद हैं लेकिन अब उनके नाम का ऐलान होते ही नाराज नेताओं ने बगावती सुर अलाप दिए हैं.

दरअसल, बीते उपचुनाव में डिंपल यादव ने मैनपुरी लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की थी. इस सीट पर हमेशा अखिलेश यादव के परिवार से ही उम्मीदवार रहे हैं, इस बार भी अखिलेश यादव ने पत्नी डिंपल यादव को ही टिकट दिया है. लेकिन टिकट का ऐलान होने के बाद ही स्थानीय स्तर के कुछ नेताओं ने बगावत शुरू कर दी है. अखिलेश यादव के करीबी नेता मनोज यादव ने सपा से इस्तीफा दे दिया है.

नेताजी की विरासत को आगे बढ़ाने की चुनौती

2022 में मुलायम सिंह यादव के निधन के बाद इस सीट पर उपचुनाव हुआ था. तब अखिलेश यादव को इस सीट पर परिवार के सबसे भरोसेमंद को टिकट देना निश्चित किया. दूसरी ओर उनके लिए नेताजी की विरासत को आगे बढ़ाने की भी चुनौती थी. इस वजह से पत्नी डिंपल यादव पर भरोसा जताया. अखिलेश यादव के इस फैसले के बाद परिवार एकजुट दिखा और चाचा शिवपाल यादव ने खुद मोर्चा संभाल लिया था.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: PDA नहीं दूसरे पार्टी के नेताओं पर जोर, ब्राह्मण चेहरों से दूरी, परिवार पर भरोसा, पुराने दिग्गजों के साथ अखिलेश यादव

हालांकि उपचुनाव में डिंपल यादव ने बीजेपी उम्मीदवार को करीब तीन लाख वोटों के अंतर से हराया था. इस चुनाव में डिंपल यादव के लिए पूरा परिवार एकजुट दिखा. शिवपाल यादव, आदित्य यादव, राम गोपाल यादव, धर्मेंद्र यादव और अक्षय यादव ने जमकर प्रचार किया. हमेशा उपचुनाव के प्रचार से बचते नजर आए अखिलेश यादव ने भी पत्नी के लिए मैदान में मोर्चा संभाले रखा. लेकिन एक बार फिर पुरानी जीत को दोहराने की चुनौती डिंपल यादव के ऊपर होगी.

ज़रूर पढ़ें