Lok Sabha Election 2024: अखिलेश का ये फैसला बढ़ा सकता है कांग्रेस की टेंशन, यूपी में कैसे लगेगी ‘इंडिया’ गठबंधन की नैय्या पार?

Lok Sabha Election-2024: लोकसभा चुनाव को लेकर उत्तर प्रदेश प्रदेश में सियासी हलचल तेज हो गई है.
lok sabha election

सपा प्रमुख अखिलेश यादव

Lok Sabha Election 2024: जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव के दिन नजदीक आ रहे हैं, सभी पार्टियों की गतिविधियां तेज होती जा रही हैं. लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश प्रदेश में सियासी हलचल और बयानबाजी तेज हो गई है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के प्रमुख दल समाजवादी पार्टी ने भी 80 सीटों के लिए तैयारी तेज कर दी है. इसके लिए सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव दो लोकसभा क्षेत्रों के लिए भी बड़ा फैसला ले चुके हैं.

अखिलेश यादव ने दिखाया अपना दमखम

यूपी में सभी 80 सीटें जीतने के लक्ष्य के लिए अखिलेश यादव विपक्षी दलों को अपना दमखम दिखा रहे हैं. अखिलेश यादव ने बीते दिन एक आदेश जारी किया था. इस आदेश में उन्होंने सपा यूपी इकाई के अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल को मिर्जापुर और सुरेंद्र सिंह पटेल को वाराणसी लोकसभा क्षेत्र का प्रभारी नियुक्त किया है. सपा के इस फैसले का असर ‘INDIA’ गठबंधन के सीट शेयरिंग फार्मूले पर भी पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें: UP Assembly Season 2024: अब ‘राममय’ हुई विधानसभा, मंत्री और BJP विधायकों का दिखा खास अंदाज, जमकर हुई नारेबाजी

गठबंधन के बीच पड़ सकती है खटास

सूत्रों के अनुसार, नरेश उत्तम पटेल मिर्जापुर से और वाराणसी सीट से सुरेंद्र सिंह पटेल सपा की ओर से मैदान में उतर सकते हैं. ये दोनों ही सीट लोकसभा चुनाव के लिहाज से सभी पार्टियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं. ऐसे में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का फैसला ‘INDIA’ गठबंधन के शीर्ष नेताओं को पसंद नहीं आ सकता है. इससे यूपी में गठबंधन के बीच खटास भी पड़ सकती है.

वाराणसी सीट बनी सियासत का केंद्र

लोकसभा चुनाव में वाराणसी काफी हाई प्रोफाईल सीट मानी जाती है. ऐसे में इस सीट पर सपा की ओर से प्रभारी नियुक्त करना गठबंधन के पक्ष में नहीं माना जा रहा है. ऐसा इसलिए भी है कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ यूपी के चंदौली, वाराणसी और भदोही जैसे लोकसभा क्षेत्रों से गुजरेगी. इस कारण कांग्रेस इन क्षेत्रों में अपनी दावेदारी ठोंक रही है.

यह भी पढ़ें: ‘मैं जिंदा हूं….’ मौत की खबर के 24 घंटे बाद सामने आईं Poonam Pandey, सोशल मीडिया पर लोगों ने जमकर किया ट्रोल

‘INDIA’ गठबंधन के नेताओं ने साधी चुप्पी

सपा ने इससे पहले हुए गठबंधन की बैठक के दौरान कांग्रेस को 11 सीटें देने का प्रस्ताव दिया था. इस प्रस्ताव के कुछ दिनों बाद ही सपा ने 16 लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए थे. सपा ने जिन-जिन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, उनमें से कुछ सीटों पर कांग्रेस ने पहले ही दावा किया था.

यूपी में अकेले लड़ सकती है कांग्रेस- अजय राय

वहीं सपा ने जब 16 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की थी, तब उत्तर प्रदेश के कांग्रेस प्रमुख अजय राय ने कहा था कि अगर जरूरत पड़ी तो कांग्रेस अकेले सभी 80 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि लोकसभा चुनाव से पहले सीट शेयरिंग पर गठबंधन में दोनों दलों के बीच चल रहे हालिया घटनाक्रमों का क्या नतीजा निकलता है.

ज़रूर पढ़ें