Lok Sabha Election 2024: 14 मई को वाराणसी से नामांकन दाखिल करेंगे PM मोदी, काशी में होगा मेगा रोड शो

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकरप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी धुआंधार तरीके से प्रचार कर रहे हैं. उनके अपनी संसदीय सीट वाराणसी में सातवें फेज में वोटिंग होनी है. ऐसे में पीएम मोदी 14 मई को नामांकन करने वाले हैं.
Lok Sabha Election 2024, Lok Sabha Election

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव को लेकरप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी धुआंधार तरीके से प्रचार कर रहे हैं. उनके अपनी संसदीय सीट वाराणसी में सातवें फेज में वोटिंग होनी है. ऐसे में पीएम मोदी 14 मई को नामांकन करने वाले हैं. पीएम मोदी दो दिन के वाराणसी दौरे पर होंगे और 13 मई को काशी की जनता के बीच पीएम मोदी एक बड़ा रोड शो भी होगा.

चुनाव आयोग के मुताबिक वाराणसी लोकसभा सीट पर सातवें फेज मे 1 जून को वोटिंग होनी है, जिसके तहत 7 मई से 14 मई को नामांकन होगा और पीएम मोदी 14 मई को ही नामांकन करने वाले हैं. पिछले चुनाव में भी नामांकन से पहले पीएम मोदी ने बड़ा रोड शो किया था, जिसमें आम लोगों की भारी भीड़ देखने को मिली थी.

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: अयोध्या में मेगा रोड शो करेंगे PM मोदी, तैयारी में जुटे कार्यकर्ता, एसपीजी ने संभाली कमान

पिछले चुनाव में मिली थी बड़ी जीत

बता दें कि पिछले लोकसभा चुनाव के दौरान भी वाराणसी लोकसभा सीट से पीएम मोदी ने 5 लाख के करीब वोटों के अंतर से सीट जीती थी और उस दौरान दूसरे नंबर पर सपा नेता शालिनी यादव रही थी. जबकि तीसरे नंबर पर कांग्रेस नेता अजय राय रहे थे. इस बार भी कांग्रेस ने इस सीट से अजय राय को ही प्रत्याशी घोषित किया है. बता दें कि अब तक दो चरणों की वोटिंग हो चुकी है, जिसके तहत 190 सीटों पर प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है. तीसरे चरण के तहत 7 मई, चौथे चरण में 13 मई, 5वें चरण में 20 मई, छठवें चरण की वोटिंग 26 मई को होगी. इसके बाद सातवें चरण की वोटिंग 1 जून को होगी, जिसमें से एक सीट वाराणसी की भी है.

लोकसभा चुनाव को लेकर पीएम मोदी अपने नामांकन से पहले 13 मई को बड़ा रोड शो करने वाले हैं, जिसको लेकर वाराणसी में जिला स्तर से लेकर प्रदेश स्तर के नेता और कार्यकर्ता तैयारियों में जुटे हुए हैं. गौरतलब है कि साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ज्यादा वोटों के अंतर से वाराणसी से जीतकर संसद पहुंचे थे.

2014 में पहली बार वाराणसी से लड़े थे चुनाव

पिछले आम चुनाव में मिले वोटों की बात करें तो बीजेपी प्रत्याशी नरेंद्र मोदी को कुल 6 लाख 74 हजार 664 वोट मिले थे. वहीं समाजवादी पार्टी से उम्मीदवार रहीं शालिनी यादव को पिछले चुनाव में कुल 1 लाख 95 हजार 159 वोट मिले थे जिसके साथ वह दूसरे नंबर पर थीं. वहीं कांग्रेस प्रत्याशी अजय राय को कुल 1 लाख 52 हजार 548 वोट मिले थे. गौरतलब है कि पहली बार नरेंद्र मोदी ने 2014 में वाराणसी सीट से चुनाव लड़ा था. हालांकि उस दौरान वे वडोदरा सीट से भी चुनाव लड़े थे, और दोनों सीटों पर जीत के बाद उन्होंने वडोदरी सीट छोड़ दी थी.

ज़रूर पढ़ें