Lok Sabha Election: कौन हैं ललितेश पति त्रिपाठी? जिनके लिए सपा ने छोड़ी भदोही सीट

Lok Sabha Election: समाजवादी पार्टी ने ममता बनर्जी की टीएमसी के लिए भदोही सीट छोड़ी है. यहां पर ललितेश को उतारकर 'इंडी गठबंधन' ब्राह्मण वोट बैंक को साधने का प्रयास कर रहा है.
Lok Sabha Election

ललितेश पति त्रिपाठी

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव की तारीख के ऐलान से पहले तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने यूपी की राजनीति में एंट्री कर ली है. टीएमसी ने समाजवादी पार्टी द्वारा छोड़ी गई भदोही संसदीय सीट पर उम्मीदवार उतार दिया है. ममता बनर्जी की टीएमसी ने इस सीट पर ललितेश पति त्रिपाठी को टिकट दिया है.

कौन हैं ललितेश पति त्रिपाठी?

ललितेश पति त्रिपाठी उत्तर प्रदेश के बड़े राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखते हैं. वह पूर्व मुख्यमंत्री कमला पति त्रिपाठी के परपोते हैं. बता दें कि ललितेश त्रिपाठी मीरजापुर के मड़िहान से 2012 में विधायक चुने गए थे. ममता बनर्जी की तृणमूल कांग्रेस में शामिल होने से पहले वह कांग्रेस में थे. राजनीतिक विश्लेषकों के अनुसार, ललितेश को चुनावी रण में उतारकर इंडी गठबंधन ब्राह्मण वोट बैंक को साधने का प्रयास कर रहा है.

ये भी पढ़ेंः दिल्ली शराब नीति मामले में ईडी का बड़ा एक्शन, BRS नेता के. कविता को किया गिरफ्तार

भदोही से टिकट मिलने के बाद ललितेश त्रिपाठी ने ममता बनर्जी और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव का आभार जताया है. उन्होंने X पर लिखा, “मां-माटी-मानुष की लड़ाई को भदोही की पावन जनता के साथ लड़ने का सौभाग्य मुझे देने के लिए ममता बनर्जी ‘दीदी’ का धन्यवाद. अखिलेश यादव का अत्याचारी हुकूमत के विरुद्ध टीएमसी का सशक्त विकल्प जैसे सहर्ष स्वागत करने पर विशेष आभार. करेंगे, लड़ेंगे, और जीतेंगे!”

समाजवादी पार्टी ने ममता बनर्जी की टीएमसी के लिए भदोही सीट छोड़ी है. यहां पर ललितेश को उतारकर इंडी गठबंधन ब्राह्मण वोट बैंक को साधने का प्रयास कर रहा है. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में ब्राह्मण आबादी 10 फीसदी हैं. वहीं, 10 से 12 लोकसभा सीटों पर इसका प्रभाव देखने को मिलता रहा है.

सपा की तीसरी लिस्ट में इन्हें मिला मौका

लोकसभा चुनाव के ऐलान से कुछ घंटों पहले समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवारों की तीसरी लिस्ट जारी कर दी है. पार्टी ने मेरठ से भानु प्रताप सिंह (एडवोकेट), बिजनौर से यशवीर सिंह, नगीना से मनोज कुमार, अलीगढ़ से बिजेन्द्र सिंह, लालगंज से दरोगा सिंह और हाथरस से जसवीर बाल्मीकी को टिकट दिया है.

ज़रूर पढ़ें