“दुकानों पर हर हाल में लगाना होगा नेमप्लेट”, कांवड़ यात्रा को लेकर योगी सरकार सख्त, कांग्रेस ने बताया भाईचारा बिगाड़ने की कोशिश

Kanwar Yatra 2024: एक अधिकारी ने बताया कि कांवड़ यात्रियों की आस्था की शुचिता बनाए रखने के लिए यह फैसला लिया गया है और हलाल सर्टिफिकेशन वाले प्रोडक्ट बेचने वालों पर भी कार्रवाई होगी.

कांवड़ यात्रा को लेकर योगी सरकार का बड़ा फैसला

Kanwar Yatra 2024: भगवान शंकर का प्रिय महीना सावन सोमवार (22 जुलाई) से शुरू होगा. इसके साथ ही कांवड़ यात्रा का भी आगाज हो जाएगा. हर साल लाखों कांवड़िए सावन में हरिद्वार से गंगाजल लाकर अपने आसपास के मंदिरों में शिवलिंग का जलाभिषेक करते हैं. इस बीच उत्तर प्रदेश सरकार के एक फैसले ने सियासी पारा बढ़ा दिया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कांवड़ मार्गों पर आने वाली दुकानों और ठेलों पर ‘नेमप्लेट’ लगाने के निर्देश दिए हैं.

मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि पूरे उत्तर प्रदेश में कांवड़ मार्गों पर आने वाली खाने-पीने की दुकानों को उसके मालिक का नाम प्रदर्शित करना होगा. सीएमओ के अनुसार, कांवड़ यात्रियों की आस्था की शुचिता बनाए रखने के लिए यह फैसला लिया गया है और हलाल सर्टिफिकेशन वाले प्रोडक्ट बेचने वालों पर भी कार्रवाई होगी. इससे पहले मुजफ्फरनगर पुलिस ने कांवड़ यात्रा मार्ग पर आने वाली दुकानों और ठेलों को ‘नेमप्लेट’ लगाने का निर्देश दिया था, जिसके बाद हंगामा देखने को मिला.

‘हिंदू देवी-देवताओं के नाम पर दुकानें खोलकर नॉनवेज न बेचा जाए’

वहीं, नेमप्लेट लगाने के आदेश पर योगी सरकार में मंत्री कपिल देव अग्रवाल ने कहा, “यह ठेले वालों का विषय नहीं है. कांवड़ मार्ग पर जो लोग हरिद्वार और गोमुख से जल लेकर 250-300 किलोमीटर की यात्रा करके अपने गंतव्य की ओर जाते हैं. हमने जिला प्रशासन से आग्रह किया था कि जो लोग हिंदू देवी-देवताओं के नाम पर ढाबा और होटल चलाते हैं, उनमें ज्यादातर लोग मुस्लिम समुदाय से होते हैं. कांवड़िए उनकी दुकानों पर जाते हैं, खाते हैं और वो नॉनवेज बेचते हैं. यानी दुकान का नाम हिंदू देवी-देवता के नाम पर और वहां नॉनवेज बेचते हैं, उनके ऊपर प्रतिबंध लगना चाहिए और उनके नाम की पहचान होनी चाहिए. हमें किसी के नॉनवेज बेचने पर आपत्ति नहीं है. हमने सिर्फ आग्रह किया था कि हिंदू देवी-देवताओं के नाम पर दुकानें खोलकर नॉनवेज न बेचा जाए. इसी के संबंध में कार्रवाई की गई है.”

ये भी पढ़ेंः ‘नागपुर से अग्नि मिसाइल दागी गई’, RSS चीफ मोहन भागवत की ‘भगवान’ वाली टिप्पणी पर बोली कांग्रेस

कांग्रेस ने योगी सरकार पर साधा निशाना

उधर, इस आदेश को लेकर यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय ने सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि यह पूरी तरीके से अव्यावहारिक कार्य है, वे समाज में भाईचारे की भावना को खराब करने का कार्य कर रहे हैं. राय ने कहा कि इसको तत्काल निरस्त करना चाहिए.

ज़रूर पढ़ें