जेपी जयंती पर सियासी संग्राम, Akhilesh Yadav के घर के बाहर RAF तैनात, सपा प्रमुख बोले- JP सेंटर बेचने की तैयारी में है सरकार

अखिलेश यादव ने कहा, "भाजपा सरकार लगातार लोकतंत्र पर हमला कर रही है और महापुरुषों का अपमान कर रही है. समाजवादी पार्टी इस तानाशाही के आगे नहीं झुकेगी."
Akhilesh Yadav

अखिलेश यादव

Akhilesh Yadav: लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती पर एक नया विवाद खड़ा हो गया है. समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने यूपी सरकार पर गंभीर आरोप लगाए हैं, जिसमें उन्होंने कहा कि उन्हें लखनऊ स्थित जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर में जेपी की मूर्ति पर माल्यार्पण करने से रोका जा रहा है. अखिलेश यादव ने यह भी कहा है कि सरकार कुछ छिपा रही है और इस मुद्दे को लेकर उन्होंने जमकर सरकार पर निशाना साधा है.

10 अक्टूबर की रात को अखिलेश यादव जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर पहुंचे, लेकिन वहां टीन शेड लगा होने के कारण वे मूर्ति के करीब नहीं जा सके. इस घटना के बाद अखिलेश ने कहा कि उन्हें जानबूझकर अंदर जाने से रोका जा रहा है और मुख्य द्वार को टीन की चादरों से ढक दिया गया है. लखनऊ पुलिस ने JPNIC के चारों ओर भारी बैरिकेडिंग लगा दी है और पुलिस बल तैनात कर दिया गया है ताकि कोई गेट तक न पहुंच सके.

आज 11 अक्टूबर को अखिलेश यादव के घर के आस-पास सुबह से ही बैरिकेडिंग के साथ RAF तैनात कर दी गई है.  बैरिकेडिंग और RAF की तैनाती पर अखिलेश यादव ने X पर लिखा, “भाजपाई लोग हों या इनकी सरकार, इनका हर काम नकारात्मक का प्रतीक है। पिछली बार की तरह समाजवादी लोग कहीं ‘जय प्रकाश नारायण जी’ की जयंती पर उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण करने न चले जाएं, इसीलिए उन्हें रोकने के लिए हमारे निजी आवास के आसपास बैरिकेडिंग कर दी गयी है.”

अखिलेश का सरकार पर हमला

अखिलेश यादव ने सेंटर के बाहर मीडिया से बात करते हुए सरकार पर गंभीर आरोप लगाए. उन्होंने कहा, “JPNIC समाजवादियों का संग्रहालय है, जहां से हम समाजवाद को समझ सकते हैं. लेकिन सरकार इसे टीन शेड से ढक रही है. क्या सरकार इसे बेचने की तैयारी कर रही है या किसी को देने की योजना बना रही है?” अखिलेश ने यह भी आरोप लगाया कि सरकार कुछ छिपा रही है, और यह पूछने पर कि वे फिर से माल्यार्पण करने के लिए सेंटर जाएंगे या नहीं, उन्होंने कहा कि “हम कार्यक्रम तय करेंगे, देखेंगे वे इसे कब तक बंद रखेंगे.”

लोकतंत्र पर हमला

अखिलेश यादव ने कहा, “भाजपा सरकार लगातार लोकतंत्र पर हमला कर रही है और महापुरुषों का अपमान कर रही है. समाजवादी पार्टी इस तानाशाही के आगे नहीं झुकेगी.” उन्होंने कहा, “भाजपा के शासन को ‘आजादी का दिखावटी अमृतकाल’ कहना सही होगा. भाजपा जयप्रकाश नारायण जैसे स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति द्वेष और दुश्मनी रखती है, क्योंकि भाजपा ने स्वतंत्रता संग्राम में भाग नहीं लिया था. यही कारण है कि वे आज भी स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मान नहीं दे रहे हैं.”

यह भी पढ़ें: पंचतत्व में विलीन हुए Ratan Tata, दिग्गज उद्योगपति के अंतिम संस्कार में उमड़ा भारी जनसैलाब

लखनऊ विकास प्राधिकरण ने कही ये बात

इस मामले पर लखनऊ विकास प्राधिकरण ने कहा कि JPNIC एक निर्माणाधीन स्थल है, जहां पर निर्माण सामग्री फैली हुई है और बारिश के कारण सुरक्षा को लेकर भी जोखिम है. प्राधिकरण ने कहा कि अखिलेश यादव के लिए वहां जाना सुरक्षित नहीं है.

JPNIC और समाजवादी पार्टी का क्या है संबंध

जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर का उद्घाटन अखिलेश यादव ने 2016 में अपने मुख्यमंत्री कार्यकाल के दौरान किया था. यह सेंटर जयप्रकाश नारायण के विचारों और उनके योगदान को समर्पित है. सेंटर में एक संग्रहालय है, जहां समाजवाद से जुड़ी विभिन्न चीजों को समझने का मौका मिलता है. लेकिन 2017 में जब उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार आई, तब इस परियोजना पर काम बंद हो गया था, जिससे यह मुद्दा अब राजनीतिक विवाद का केंद्र बन गया है.

ज़रूर पढ़ें