Samajwadi Party Candidate: लोकसभा चुनाव के लिए सपा की तीसरी लिस्ट जारी, 6 प्रत्याशियों की घोषणा, TMC को अखिलेश ने दी ये सीट

Samajwadi Party Candidate List: लोकसाभा चुनाव के लिए सपा की चौथी लिस्ट जारी कर दी है.
Lok Sabha Election, Mamata Banerjee alliance with akhilesh, tmc alliance with samajwadi party(SP), Samajwadi Party Candidate

ममता बनर्जी और अखिलेश यादव

Samajwadi Party Candidate List: लोकसभा चुनाव के लिए उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी ने तीसरी लिस्ट जारी कर दी है. सपा ने इस लिस्ट 6 उम्मीदवरों को जगह दी है. वहीं सपा ने भदोही सीट TMC को दे दी है. उत्तर प्रदेश के बिजनौर से यशवीर सिंह, नगीना से मनोज कुमार, मेरठ से भानु प्रताप सिंह, अलीगढ़ से विजेंद्र सिंह, हाथरस से जसवीर बाल्मिकी, लालगंज से दरोगा सरोज को समाजवादी पार्टी ने अपना उम्मीदवार घोषित किया है.

ममता बनर्जी ने रैली में दी थी जानकारी

बता दें कि रविवार, 10 मार्च को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में मेगा रैली कर 42 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की थी. मेगा रैली में जहां एक ओर उन्होंने ‘INDI’ गठबंधन झटका दिया. वहीं दूसरी ओर उन्होंने कहा था कि पश्चिम बंगाल के बाद पार्टी यूपी में भी चुनाव की तैयारी कर रही है. ममता बनर्जी ने कहा था कि तृणमूल कांग्रेस उत्तर प्रदेश में लोकसभा की एक सीट से चुनाव लड़ने के लिए समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव(Akhilesh Yadav) से बातचीत कर रही है.

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: TMC अब यूपी में सपा के साथ करेगी गठबंधन! कांग्रेस को दोहरा झटका देने की तैयारी में ममता बनर्जी

ललितेश पति त्रिपाठी लड़ सकते हैं चुनाव

वहीं इस ममता बनर्जी की ओर से ऐसा ऐलान किए जाने के दौरान कांग्रेस से तृणमूल कांग्रेस शामिल हुए नेता ललितेश पति त्रिपाठी ने भी पिछले दिनों अखिलेश यादव से मुलाकात की थी. उस समय ही ऐसी चर्चा होने लगी थी कि समाजवादी पार्टी ने अपने कोटे की 63 सीटों में तृणमूल कांग्रेस को भी एक सीट देगी. फिलहाल अखिलेश यादव ने भदोही सीट दे दी है और यह लगभग तय माना जा रहा है कि इस सीट से ललितेश पति त्रिपाठी चुनाव लड़ेंगे.

पहली लिस्ट में 16 उम्मीदवारों के नामों की घोषणा

बता दें कि अबतक सपा ने 39 उम्मीदवारों को मैदान में उतार दिया है. सपा की इस नई लिस्ट में 5 प्रत्याशी दलित समाज से आते हैं. वहीं सबसे पहले जारी हुई लिस्ट में 16 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया था. पार्टी ने इसमें डिंपल यादव, धर्मेंद्र यादव और अक्षय यादव जैसे बड़े नेताओं के नामों की घोषणा की गई थी. यह लिस्ट विपक्षी ‘INDI’ गठबंधन की लगातार हो रही बैठकों के दौरान जारी की गई थी. सपा की पहली लिस्ट में 11 OBC, 1 मुस्लिम, 1 दलित, 1 ठाकुर, 1 टंडन और 1 खत्री उम्मीदवार शामिल हैं.

दूसरी सूची में 11 उम्मीदवारों की घोषणा

पहली सूची जारी होने के 20 दिन बाद ही सपा ने दूसरी सूची में 11 उम्मीदवारों की घोषणा की. इस लिस्ट में OBC से 4, दलित समुदाय से 5, मुस्लिम समुदाय से एक और क्षत्रिय समुदाय से एक उम्मीदवारों को टिकट दिया. वहीं सपा ने 20 फरवरी को 5 उम्मीदवारों की एक और सूची जारी की थी. पार्टी ने अध्‍यक्ष अखिलेश यादव के चाचा शिवपाल सिंह यादव को बदायूं सीट से उम्‍मीदवार बनाया, वहीं कैराना से इकरा हसन, बदायूं से शिवपाल सिंह यादव, बरेली से प्रवीण सिंह ऐरन, हमीरपुर से अजेंद्र सिंह राजपूत और वाराणसी से सुरेंद्र सिंह पटेल को उम्मीदवार बनाया गया था.

ज़रूर पढ़ें