Bharat Ratna: मुलायम सिंह यादव को भारत रत्न देने की उठी मांग, सपा कार्यालय के बाहर लगी होर्डिंग

Bharat Ratna: पीएम मोदी ने 'X' पर पोस्ट कर करके पांच हस्तियों को भारत रत्न देने का ऐलान किया.
Bharat Ratna

सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव को भारत रत्न देने की मांग

Bharat Ratna: वर्ष 2024 के लिए पांच पांच हस्तियों को देश का सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न देने की ऐलान हो चुका है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘X’ पर पोस्ट कर करके पांच हस्तियों को भारत रत्न देने का ऐलान किया. जहां एक ओर विपक्ष के कई नेता केंद्र सरकार के इस फैसले की तारीफ कर रहे हैं, वहीं कई नेता इसका विरोध कर रहे हैं. लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार के इस फैसले पर सियासत तेज हो गई है. इसी कड़ी में समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह को भारत रत्न देने की मांग फिर से उठ गई है.

सपा के युवा नेता ने लगवाई होर्डिंग

रविवार, 11 फरवरी को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में समाजवादी पार्टी के कार्यालय के बाहर पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह को भारत रत्न देने की मांग वाले होर्डिंग लगाई गई. इस होर्डिंग में मुलायम सिंह यादव को भारत रत्न दिए जाने की मांग की जा रही है. बता दें कि इस होर्डिंग को सपा के युवा नेता अब्दुल अजीम ने लगवाया है. इस होर्डिंग के जरिए केंद्र सरकार से मुलायम सिंह यादव को भारत रत्न देने की अपील की गई है. होर्डिंग में लिखा गया है कि समाजवादी की मांग मुलायम सिंह यादव-नेता जी को मिले भारत रत्न सम्मान.

पीएम मोदी ने किया ऐलान

जानकारी के लिए बता दें कि हाल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट करके देश के पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिम्हा राव, चौधरी चरण सिंह और कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन को भारत रत्न देने की घोषणा की थी. वहीं इससे कुछ ही दिन पहले प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार के जननायक कर्पूरी ठाकुर और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी के लिए भी देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न देने की घोषणा की थी.

यह भी पढ़ें: ‘हमारा संबंध शिवाजी महाराज से है मुगलों से नहीं’, महाराष्ट्र में बोले UP के CM Yogi

7 बार सांसद और 8 बार विधायक चुने गए मुलायम सिंह

बताते चलें कि समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह ने 7 बार लोकसभा चुनाव जीता. वहीं वह 8 बार विधायक भी चुन कर आए. उन्होंने एक बार रक्षा मंत्री और 3 बार वर्ष 1989, 1993, और 2003 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री का पद भी संभाला. राजनीति के इतर उनकी पहचान एक कुश्ती लड़ने वाले पहलवान के तौर पर भी थी. राजनीति में उनका कुनबा आज भी बड़ा माना जाता है. धरती पुत्र कहे जाने वाले मुलायम सिंह ने सपा को अगल पहचान दिलाई.

ज़रूर पढ़ें