वाराणसी से दिल्ली जा रही वंदे भारत ट्रेन पर कानपुर में पथराव, पुलिस ने एक आरोपी को किया गिरफ्तार

Vande Bharat Train: ट्रेन के ड्राइवर ने तुरंत कंट्रोल रूम को घटना की जानकारी दी, जिसके बाद रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने पनकी में अज्ञात हमलावरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई.
Vande Bharat Express

वंदे भारत एक्सप्रेस

Vande Bharat Train: उत्तर प्रदेश में वंदे भारत एक्सप्रेस पर पथराव की एक और घटना सामने आई है. यह घटना बुधवार रात की है, जब वाराणसी से दिल्ली जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस कानपुर स्टेशन पर पहुंच रही थी. कानपुर के पनकी स्टेशन के पास उपद्रवियों ने ट्रेन पर पत्थर बरसाए, जिससे ट्रेन की एसी चेयर कार (सी-7) कोच की खिड़की क्षतिग्रस्त हो गई. इस घटना से ट्रेन में बैठे यात्रियों में दहशत फैल गई और वे अपनी सीटों के नीचे छिपने को मजबूर हो गए.

आरपीएफ ने की कार्रवाई

ट्रेन के ड्राइवर ने तुरंत कंट्रोल रूम को घटना की जानकारी दी, जिसके बाद रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने पनकी में अज्ञात हमलावरों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई. आरपीएफ पनकी के अनुसार, ड्राइवर और ट्रेन टिकट परीक्षक (टीटीई) ने तुरंत कंट्रोल रूम को सूचना दी थी, जिसके बाद मामले की जांच शुरू कर दी गई है. एफआईआर रेलवे संपत्ति को नुकसान पहुंचाने की धारा के तहत दर्ज की गई है. वंदे भारत पर पत्थरबाजी करने वाला एक आरोपी हुसैन उर्फ शाहिद गिरफ्तार कर लिया गया है.

आरपीएफ ने इस घटना के बारे में बयान जारी करते हुए कहा, “दिनांक 02.10.2024 को गाड़ी संख्या 22435 की एस्कॉर्टिंग पार्टी के इंचार्ज सीटी विवेक चौधरी ने पनकीधाम स्टेशन पर ट्रेन के प्रवेश के समय कोच सी7 की बर्थ 33 और 34 की खिड़की पर पत्थर लगने की सूचना दी. इस पथराव से ट्रेन का बाहरी शीशा टूट गया. इस सूचना के बाद मामले की जानकारी IPF पनकीधाम और जीआरपी कंट्रोल प्रयागराज को दी गई. अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर ली गई है.”

सुरक्षा व्यवस्था की कड़ी निगरानी

घटना के बाद राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरपी) और आरपीएफ की संयुक्त टीमों ने पनकी से लेकर भाऊपुर तक गश्त की, ताकि उपद्रवियों की पहचान की जा सके. इस क्षेत्र में यह पहली घटना नहीं है; पिछले एक साल में वंदे भारत एक्सप्रेस को निशाना बनाकर पथराव की आधा दर्जन से अधिक घटनाएं हो चुकी हैं. रेलवे प्रशासन इन घटनाओं से निपटने के लिए लगातार सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने की कोशिश कर रहा है, लेकिन उपद्रवियों की ऐसी हरकतें यात्रियों की सुरक्षा के लिए चिंता का विषय बनी हुई हैं.

यह भी पढ़ें: Mirzapur में भीषण सड़क हादसा, ट्रक-ट्रैक्टर की भिड़ंत में 10 मजदूरों की मौत, 3 गंभीर रूप से घायल

ज़रूर पढ़ें