UP Budget: अयोध्या में सौंदर्यीकरण से लेकर एयरपोर्ट के विस्तार तक पर फोकस, वित्त मंत्री बोले- ‘रामराज्य की अवधारणा’ को साकार करने की दिशा में प्रयासरत सरकार

UP Budget: योगी सरकार के बजट में अयोध्या की गौरवभूमि का उल्लेख किया गया.
UP Budget 2024

सीएम योगी व सुरेश कुमार खन्ना

UP Budget: सोमवार को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने राज्य का बजट जारी किया. योगी सरकार की ओर से पेश बजट में अयोध्या धाम के विकास पर खास फोकस रहा. अयोध्या पहुंचने वाले मार्गों के सौंदर्यीकरण, पर्यटकन की सुविधाओं के विकास समेत एयरपोर्ट के विस्तार जैसी बड़ी परियोजनाओं पर फोकस रहा. योगी सरकार के बजट भाषण में शुरू से लेकर अंत तक अयोध्या की गौरवभूमि का उल्लेख किया गया.

अयोध्या पहुंचने वाले मार्गों को हो रहा सौंदर्यीकरण

बजट में अयोध्या पहुंचने वाले तीन मार्गों के चौड़ीकरण, 6 स्थानों पर पार्किग और जन सुविधाओं के विकास कार्यों की जानकारी दी गई. बजट के अनुसार अयोध्या के महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के विस्तार के लिए 150 करोड़ की राशि प्रस्तावित की गई है. वहीं अंतरराष्ट्रीय रामायण-वैदिक शोध संस्थान के लिए भी 10 करोड़ रुपए प्रस्तावित किए गए हैं. अयोध्या के अलावा वाराणसी, चित्रकूट, लखनऊ, विन्ध्याचल, प्रयागराज, गोरखपुर और जैसे पर्यटन स्थलों का भी सौंदर्यीकरण किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: MP News: कमलनाथ ने अयोध्या रवाना किए 4 करोड़ 30 लाख राम नाम पत्रक, सरयू नदी में किए जायेंगे विसर्जित

‘मंदिर के निर्माण से सामाजिक-सांस्कृतिक क्षेत्र को प्रोत्साहन मिला’

बजट पेश करने के बाद सीएम योगी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में किये गये प्रबन्धों की सराहना देश-दुनिया से आए अतिथियों ने की. सीएम योगी ने जानकारी दी कि राम मंदिर का अयोध्या में निर्माण होने से सामाजिक और सांस्कृतिक क्षेत्र को बहुत प्रोत्साहन मिला है. वहीं वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने योगी सरकार की प्रतिबद्धा का उल्लेख करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश का शासन कहीं न कहीं रामराज्य की अवधारणा से प्रेरित है. उन्होंने आगे कहा कि राम की पैड़ी पर 22 लाख 23 हजार दीप जलाकर गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड बनाया गया जो अयोध्या के वैभव को साकार करने का माध्यम बन रहा है. वित्त मंत्री ने राम के उत्तम चरित्र को जीवन में ढालने की और उससे प्रेरणा लेने के लिए भी आम जनता से अपील की.

ज़रूर पढ़ें