UP News: बलिया वसूली कांड में CM योगी की बड़ी कार्रवाई, SP-ASP पर गिरी गाज, सीओ समेत 10 सस्पेंड

UP News: छापमारी के दौरान हेड कांस्टेबल विष्णु यादव और कांस्टेबल दीपक मिश्रा मौके से फरार हो हए. जानकारी के मुताबिक ये पुलिसकर्मी निजी लोगों को दलाल बनाकर वसूली कर रहे थे. इस अवैध वसूली मामले में छापेमारी के बाद अब तक कुल 16 दलाल गिरफ्तार किए गए हैं.
Ballia News

बलिया में पुलिस की अवैध वसूली

UP News: उत्तर प्रदेश के बलिया में बिहार-यूपी बॉर्डर पर ट्रकों से अवैध वसूली के मामले में सीएम योगी ने सख्त एक्शन लिया है. दो पुलिसकर्मियों की गिरफ्तारी के बाद जिले के एसपी और एएसपी पर भी इसकी गाज गिरी है और उन्हें पद से हटा दिया है. इतना ही नहीं उस इलाके के सीओ को भी सस्पेंड कर दिया है. दरअसल, लगातार पुलिसकर्मियों द्वारा अवैध वसूली की शिकायत मिलने के बाद भरौली चेक पोस्ट पर एडीजी और डीआईजी ने संयुक्त रूप से छापेमारी की थी.

इस दौरान ट्रकों से अवैध रूप से वसूली करते दो पुलिसकर्मियों को मौके से ही गिरफ्तार किया गया था. उनके साथ वसूली में लिप्त में 16 दलालों को भी पकड़ा गया था. यह मामला सामने आने के बाद सरकार ने पूरी कोरंटाडीह चौकी को सस्पेंड कर दिया. रिपोर्ट के मुताबिक यूपी-बिहार बॉर्डर पर शराब, पशु तस्करी, लाल बालू की तस्करी में पुलिसकर्मियों के अवैध वसूली की लगातार शिकायतें मिल रही थी.

ये भी पढ़ें- UP Police Constable Exam: यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की तारीखों का ऐलान, बोर्ड ने जारी किया शेड्यूल

हर दिन होती थी 5 लाख की वसूली

मामला सामने आने के बाद अवैध वसूली के मामले में जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाते हुए सीएम योगी ने बलिया के एसपी और एएसपी को पद से हटा दिया है जबकि सीओ को सस्पेंड कर दिया गया है. इसके अलावा सीओ, एसएचओ और चौकी इंचार्ज की संपत्ति की विजिलेंस जांच के भी आदेश दिए गए हैं. बता दें कि छापेमारी में मौके से कांस्टेबल हरदयाल सिंह को गिरफ्तार किया गया था जिसके बाद खुलासा हुआ कि हर ट्रक से 500 रुपये वसूले जाते थे और वहां से रात को लगभग 1000 ट्रक गुजरते थे. इस हिसाब से हर दिन वहां 5 लाख रुपये की अवैध कमाई की जाती थी.

वसूली मामले में अब तक 16 लोग गिरफ्तार

छापमारी के दौरान हेड कांस्टेबल विष्णु यादव और कांस्टेबल दीपक मिश्रा मौके से फरार हो हए. जानकारी के मुताबिक ये पुलिसकर्मी निजी लोगों को दलाल बनाकर वसूली कर रहे थे. इस अवैध वसूली मामले में छापेमारी के बाद अब तक कुल 16 दलाल गिरफ्तार किए गए हैं. बिहार के बक्सर से आने वाले ट्रकों से यूपी सीमा में दाखिल होने के लिए ये वसूली की जा रही थी. दलालों से 37360 रुपए, 14 बाइक, 25 मोबाइल फोन भी बरामद किए गए हैं.

अवैध वसूली के इस मामले में नरही थानाध्यक्ष, चौकी प्रभारी (करंटाडीह) के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. जिसमें कुल 7 पुलिसकर्मियों को आरोपी बनाया गया है. इस मामले की जांच आजमगढ़ के एएसपी को दी गई है. शुरआती जांच में दोषी पाए जाने पर नरही के थानाध्यक्ष पन्नेलाल और चौकी प्रभारी (करंटाडीह) राजेश प्रभाकर को सस्पेंड किया गया है.

सस्पेंड होने वाले पुलिसकर्मियों की लिस्ट

इसके अलावा हेड कांस्टेबल चंद्रजीत यादव, औरंगजेब खान, कांस्टेबल परविंद यादव, सतीश गुप्ता, पंकज यादव, ज्ञानचंद, धर्मवीर पटेल, नरही के नाइट अफसर सब इंस्पेक्टर मंगला प्रसाद, हेड कांस्टेबल विष्णु यादव, कांस्टेबल हरिदयाल सिंह, दीपक मिश्रा, बलराम सिंह, उदयवीर, प्रशांत सिंह, ड्राइवर ओमप्रकाश समेत 10 कांस्टेबल को सस्पेंड किया गया है. वसूली में शामिल सिपाहियों के आवासों को भी सील कर दिया गया है.

ज़रूर पढ़ें