UP News: अकबरनगर में बुलडोजर कार्रवाई पर ‘ब्रेक’, आखिरी मस्जिद भी देर रात को जमींदोज, VIDEO

अकबरनगर में चार मंदिर, दो मस्जिद और दो मदरसे पर कार्रवाई की गई. इन्हें एक दिन पहले स्थानीय लोगों की सहमति और जिला प्रशासन की निगरानी में खाली करवाया गया था.

आखिरी मस्जिद भी देर रात को हुई जमींदोज

UP News: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के अकबरनगर में बुलडोजर कार्रवाई पर ब्रेक लग गई है. मंगलवार को अवैध तरीके से बने सभी धार्मिक स्थलों को भी गिरा दिया गया. करीब सप्ताहभर चले अभियान में 1200 से अधिक मकान और दुकान जमींदोज किए गए हैं.

बता दें कि अकबरनगर में आखिरी बची मस्जिद को देर रात जमींदोज किया गया है. इसका वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. मालूम हो कि प्रशासन ने धार्मिक स्थलों को सबसे अंत में तोड़ने का निर्णय किया था. यहां मौजूद सभी मकान और दुकान जमींदोज कर दिए गए हैं. अब मलबा हटाने का काम शुरू किया जाएगा.

क्या है योगी सरकार का प्लान?

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, यूपी की योगी सरकार कुकरैल नदी के किनारे रिवर फ्रंट बनाकर इको टूरिज्म को बढ़ावा देना चाहती है. इसीलिए कुकरैल रिवर फ्रंट के दायरे में आने वाले अकबरनगर क्षेत्र के अवैध शोरूम, गोदाम और आवासीय मकानों को ढहाया गया है. वहीं, सरकार की ओर से मानवीय आधार पर लोगों को आवास भी दिया जा रहा है.

दो शिफ्ट में किया गया अतिक्रमण हटाने का काम

पुलिस की मौजूदगी में लखनऊ विकास प्राधिकरण ने अवैध निर्माण को ध्वस्त किया है. एक अधिकारी ने बताया कि अतिक्रमण तोड़ने का काम दो शिफ्ट में चल रहा था. पहली शिफ्ट सुबह 9 से 12 बजे तक और दूसरे शिफ्ट दोपहर 3 से रात 8 बजे तक.

मंदिर भी हटाईं

उल्लेखनीय है कि अकबरनगर में चार मंदिर, दो मस्जिद और दो मदरसे पर कार्रवाई की गई है. इन्हें एक दिन पहले स्थानीय लोगों की सहमति और प्रशासन की निगरानी में खाली करवाया गया. भारी संख्या में अवैध निर्माण हटाए जाने के बाद अब मलबा हटाने के काम शुरू किया जाएगा.

ये भी पढ़ेंः ‘टॉयलेट के गंदे पानी से काम चलाना पड़ रहा…’, जल संकट को लेकर AAP सरकार पर बरसीं बांसुरी स्वराज

ओवैसी ने साधा निशाना

उधर, AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने अकबरनगर सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर भाजपा को घेरा है. उन्होंने कहा, “चुनाव के नतीजों के बाद मुल्क के कई हिस्सों में मुसलमानों पर हमलों के वाक़ि’आत बढ़ रहे हैं. उत्तर प्रदेश में 2 मौलानाओं का कत्ल कर दिया गया, अकबरनगर में मुसलमानों के घर पर बुलडोजर चला दिया गया, छत्तीसगढ़ में दो मुसलमानों को Lynch कर दिया गया. क्या संघ परिवार मुसलमानों से बदला ले रहा है?”

ज़रूर पढ़ें