UP News: वाराणसी में वन और पर्यटन विभागों के लिए स्वास्थ्य वार्ता आयोजित, मेदांता की पहल

मेदांता के आपातकालीन सेवाओं के प्रमुख डॉ. लोकेंद्र गुप्ता ने चिकित्सा और शल्य चिकित्सा आपात स्थितियों में समय पर हस्तक्षेप और CPR के महत्व पर जोर दिया.
UP News

स्वास्थ्य वार्ता

UP News: मेदांता अस्पताल ने आज वाराणसी के वन और पर्यटन विभागों के लिए एक व्यापक स्वास्थ्य पहल आयोजित की, जिससे समुदाय कल्याण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को और सशक्त बनाया. यह कार्यक्रम वाराणसी ज़ोन के संरक्षक रवि कुमार, IFS और वाराणसी ज़ोन के पर्यटन उपनिदेशक आर. के. रावत के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया, जिसमें स्वास्थ्य वार्ता, CPR प्रशिक्षण, और एक चिकित्सा शिविर शामिल था.

मेदांता के आपातकालीन सेवाओं के प्रमुख डॉ. लोकेंद्र गुप्ता ने चिकित्सा और शल्य चिकित्सा आपात स्थितियों में समय पर हस्तक्षेप और CPR के महत्व पर जोर दिया. वरिष्ठ परामर्शदाता न्यूरोलॉजी, डॉ. विभोर उपाध्याय ने स्ट्रोक, दौरे, और सिर की चोट जैसी न्यूरोलॉजिकल आपात स्थितियों के प्रबंधन पर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की. प्रशिक्षण के अतिरिक्त, वन विभाग के कर्मचारियों के लिए एक चिकित्सा शिविर भी आयोजित किया गया, जिसमें पुरानी बीमारियों की स्क्रीनिंग की गई, जिससे उनके शीघ्र पहचान और प्रबंधन को सुनिश्चित किया जा सके, जैसा कि डॉ. गुप्ता ने बताया. यह पहल मेदांता के उन निरंतर प्रयासों को दर्शाती है जो प्रमुख सरकारी क्षेत्रों में स्वास्थ्य जागरूकता और आपातकालीन तैयारी को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: कार्टून और कविता के जरिए वार-पलटवार कर रही पार्टियां, चुनाव से पहले हरियाणा में चरम पर सियासी पारा

ज़रूर पढ़ें