UP Police Constable Exam: यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा रद्द, योगी सरकार का बड़ा फैसला

UP Police Constable Exam Paper Leak: 23 फरवरी को UPPRPB यानी यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने प्रदर्शन कर रहें अभ्यर्थियों से साक्ष्य मांगे थे.
Geeta Bhakti Amrit Mahotsav, CM Yogi

सीएम योगी आदित्यनाथ (फोटो- सोशल मीडिया)

UP Police Constable Exam Paper Leak: शनिवार, 17 और 18 फरवरी को उत्तर प्रदेश में दो दिवसीय सिपाही भर्ती परीक्षा आयोजित की गई. इस भर्ती परीक्षा में करीब 48 लाख से ज्यादा अभ्यर्भी शामिल हुए. इस सिपाही भर्ती परीक्षा में करीब 6 लाख अभ्यर्थी अन्य राज्यों से भी शामिल हुए. इसके बाद से दावा किया जा रहा है कि सिपाही भर्ती पेपर शुरू होने से पहले ही ऑनलाइन लीक हो गया. वहीं पेपर लीक को लेकर कई वीडियो और स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. मामले पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बड़ा फैसला लिया है. यूपी पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा रद्द कर दी गई है.

6 महीनों के अंदर दोबारा परीक्षा, STF करेगी जांच

योगी सरकार ने सिपाही भर्ती की परीक्षा अगले 6 महीने के अंदर फिर से आयोजित कराने के निर्देश दिए हैं. वहीं सरकार ने कहा है कि परीक्षा के दौरान उत्तर प्रदेश परिवहन निगम परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को मुफ्त सेवा प्रदान करेगा. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के सीएम ने मामले में केस दर्ज करने के आदेश भी दिए हैं. बता दें कि पेपर लीक मामले की पूरी जांच यूपी एसटीएफ को सौंप दी गई है. अब यूपी एसटीएफ सिपाही पेपर लीक के मामले की जांच करेगी. वहीं योगी सरकार के फैसले पर अभ्यर्थियों ने खुशी जाहिर की है.

 

कई जगहों पर अभ्यर्थियों ने किया विरोध

17-18 फरवरी को हुए सिपाही भर्ती के बाद से ही पेपर लीक का मामल तूल पकड़ने लगा था. इसके लिए हजारों अभ्यर्थियों ने बीते दिन से ही प्रदेश के कई जगहों पर जमकर प्रदर्शन कर रहे थे. छात्रों की मांग को देखते हुए शुक्रवार, 23 फरवरी को UPPRPB यानी यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड ने प्रदर्शन कर रहें अभ्यर्थियों से साक्ष्य मांगे थे. इसके बीते दिन की शाम तक भर्ती बोर्ड को करीब डेढ़ हजार से अधिक पेपर लीक की शिकायतें मिली. बता दें कि अभ्यर्थियों को यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की तरफ से शिकायत करने के लिए ई-मेल एड्रेस दिया गया था.

यह भी पढ़ें: UP Police Constable Exam: धर्मेंद्र का एडमिट कार्ड और फोटो सनी लियोनी की, क्राइम ब्रांच की टीम पहुंची घर

दोबारा पेपर कराने की मांग

पेपर लीक मामले पर पुलिस भर्ती बोर्ड की डीजी रेणुका मिश्रा का भी बयान बीते दिन सामने आया. उन्होंने कहा था कि अभी मामले को लेकर हम अभ्यर्थियों के एप्लीकेशन मिले हैं. उनकी ओर से मिली शिकायतों की जांच की जा रही है. जांच होने के बाद ही फैसला लिया जाएगा. वहीं सिपाही भर्ती पेपर लीक को लेकर किए जा रहे दावों को लेकर अभ्यर्थी प्रदर्शन कर रहे हैं. अभ्यर्थियों ने सरकार से पेपर लीक के दावों की जांच करने की मांग की थी. अभ्यर्थियों की मांग थी कि अगर पेपर लीक हुआ है तो फिर से परीक्षा आयोजित की जाए.

ज़रूर पढ़ें