Chardham Yatra 2024: चारधाम यात्रा में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब, सरकार ने VIP दर्शन पर लगी रोक को 31 मई तक बढ़ाया

Chardham Yatra 2024: उत्तराखंड सरकार ने वीआईपी दर्शन पर लगी रोक को 31 मई तक बढ़ा दिया है, ताकि सभी श्रद्धालु आसानी से चारों धामों के दर्शन कर सकें.

चारधाम यात्रा में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

Chardham Yatra 2024: चारधाम यात्रा 2024 में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है. 10 मई से शुरू हुई इस यात्रा में रिकॉर्ड संख्या में श्रद्धालु लगातार पहुंच रहे हैं. इस बीच उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए वीआईपी दर्शन पर लगी रोक को बढ़ा दिया है.

जानकारी के मुताबिक, वीआईपी दर्शन पर लगी रोक को 31 मई तक बढ़ा दिया गया है, ताकि सभी श्रद्धालु आसानी से चारों धामों के दर्शन कर सकें. उत्तराखंड की मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने बताया कि सीएम पुष्कर सिंह धामी ने मंदिर परिसर के 50 मीटर के दायरे में कोई भी वीडियो शूट नहीं करने का निर्देश दिया है.

रतूड़ी ने कहा, “वीडियो शूट और रील बनाने से भक्तों की धार्मिक भावनाएं आहत हो रही हैं. इसलिए मंदिर की पवित्रता बनाए रखने और भक्तों के सम्मान के लिए, वहां जाने वालों को मंदिर परिसर के 50 मीटर के दायरे में वीडियो शूट करने या रील बनाने की अनुमति नहीं दी जाएगी. मोबाइल फोन ले जाने पर कोई रोक नहीं है. इसका इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन किसी को भी वीडियो शूट करने या रील बनाने की इजाजत नहीं होगी.”

CM धामी बोले- प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन करें

वहीं, सीएम धामी ने कहा कि यात्रा से सिर्फ उत्तराखंड ही नहीं पूरे देश के श्रद्धालुओं की आस्था जुड़ी हुई है. उन्होंने कहा, “यात्रा का संचालन सुगम और सुरक्षित हो इसके लिए सभी विभागों को समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश दिए हैं. यात्रा के सभी मार्गों के एंट्री प्वाइंट पर चेक पोस्ट बनाए जाए और सख्ती से चेकिंग अभियान चलाया जाए. जो वाहन गैर पंजीकृत तीर्थयात्रियों को यात्रा पर ला रहे हैं, उन पर कार्रवाई की जाए. मेरा समस्त यात्रियों से अनुरोध है कि स्वास्थ्य परीक्षण, मौसम संबंधित जानकारी लेने के बाद ही अपनी यात्रा को प्रारंभ करें और प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन अवश्य करें.”

ज़रूर पढ़ें